HomeNews5G Connectivity: क्या 5G नेटवर्क के...

5G Connectivity: क्या 5G नेटवर्क के लिए नए सिम कार्ड और फोन की पड़ेगी जरूरत, जानिए डीटेल्स

5G Mobile Service: बीते कई सालों से देश भर के हर कोने में 4G Internet Service पहुंच चुकी 1 है, लेकिन, ज्यादा यूजर होने के कारण 4G इंटरनेट सेवा की स्पीड भी धीमी नजर आने लगी है।

ग्राहकों की लाखों शिकायतों के बावजूद भी Internet Speed में कोई ज्यादा बढ़ोतरी नहीं देखी गई है.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

लेकिन, अब देश भर के करोड़ों Mobile Operator ग्राहकों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है,

जल्द ही भारत में 5G Mobile Network की शुरुआत होने वाली है, जिसके बाद अब फोन पर बात करने के साथ इंटरनेट सेवा का लाभ उठाना भी बिल्कुल सस्ता एवं शानदार होगा।

बहुत जल्द ही देश के कोने कोने में 5G Services शुरू होने वाली है, इसको लेकर मोबाइल कंपनियों ने नए नए मोबाइल भी लांच किया है, वही मोबाइल ऑपरेटर कंपनियां भी अपने Research में लगी हुई हैं.

सरकार की तरफ से 5G Spectrum के नीलामी की प्रक्रिया को शुरू कर चालू किया जा चुका है, ऐसे में उम्मीद है लगाया जा रहा है कि कि अगले 2 से 3 महीने में 5G Services को लॉन्च किया जा सकता है.

क्या 4G फोन में 5G सिम से मिलेगी 5G सर्विस:

5G सर्विस को एक्सेस करने के लिए 5G Smartphone खरीदना होगा, 4G स्मार्टफोन में 5G सर्विस के इस्तेमाल से 4G, 3G और 2G नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है, लेकिन 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा।

दरअसल 5G Network एक्सेस करने के लिए फोन में New Radio Technology का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि LTE Technology से अलग होगी,

जिसे 4G Smartphone में इस्तेमाल किया जाता है साथ ही 5G मोबाइल फोन में 5G के साथ ही 4G, 3G और 2G Network का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

जबकि 4G फोन से 5G Connectivity का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

5G नेटवर्क को एक्सेस करने के लिए नए Sim Card की जरूरत नहीं होगी, 5G Smartphone में 4G से 5G नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है.

हालांकि हर टेक्नोलॉजी Security Update के साथ आती है, ऐसे में हो सकता है कि नया सिम ज्यादा Security से लैस हो, इसलिए कई Expert नया 5G सिम लेने की सलाह दे सकते है।

कब तक होगी 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग:

भारत में 5G Spectrum नीलामी प्रक्रिया जारी है, ऐसे में Reliance Jio की तरफ से सबसे पहले देश के 13 शहरों में 5G Connectivity को उपलब्ध कराया जा सकता है.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.