HomeBiharJob News: राजस्वकर्मियों के 80% पदखाली...

Job News: राजस्वकर्मियों के 80% पदखाली हफ्तेभर का काम महीनों में होता है, जाने डिटेल्स

Job News: जिले में राजस्वकर्मियों के 80% से अधिक Post खाली हैं. अभी जिले में 62 राजस्वकर्मी काम कर रहे हैं. जबकि 309 पंचायतों के अलावा नगर निगम क्षेत्र के 48 वार्डों,

नवगठित नगर पंचायतों व नगर परिषद क्षेत्र में राजस्वकर्मियों की जरूरत भी है. इसके कारण लोगों के जरूरी काम महीनों से अटक हुए हैं. लोगों की शिकायत है कि जो काम एक हफ्ते में पूरा हो जाना चाहिए, उसमें कई महीने से ज्यादा लग जाते हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

राजस्वकर्मियों की कमी के कारण राजस्व संग्रहण का कार्य भी बाधित हो रहा है. जिले के सभी प्रखंडों में दाखिल-खारिज व एलपीसी के हजारों आवेदन लंबित रहे हैं.

जिले के बहादुरपुर प्रखंड में कुल 23 पंचायतें हैं. यहां मात्र दो राजस्व कर्मचारी हैं. इनमें भी एक नियमित और एक संविदा पर काम कर रहे हैं. नगर निगम के कई वार्डो की भी जिम्मेवारी

इन्हीं दो राजस्व कर्मचारियों पर है. बहेड़ी प्रखंड की 25 पंचायतों की Responsibility तीन राजस्व कर्मचारियों के जिम्मे है. दरभंगा सदर प्रखंड की 23 पंचायतों के आलावा नगर निगम,

क्षेत्र के कुछ वार्डो से राजस्व संग्रहण के लिए फिलहाल चार कर्मचारी तैनात हुए हैं. यही स्थिति शेष प्रखंडों की भी है.

हायाघाट प्रखंड में दो, हनुमाननगर में तीन, जाले में तीन, सिंहवाड़ा में एक, केवटी में छह, मनीगाछी में दो, तारडीह में तीन, अलीनगर में तीन तथा बिरौल प्रखंड में चार राजस्व कर्मचारी वर्तमान में कार्यरत हैं.

राजस्व कर्मचारियों की कमी के कारण लगान रसीद काटने, दाखिल खारिज, राजस्व वसूली आदि काम बाधित हो रहे हैं. एक कर्मचारी को आधा दर्जन से अधिक पंचायतों का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.

कार्य की अधिकता की वजह से कई राजस्व कर्मचारी अवैध रूप से सहायक भी रखे हुए है. कई जगहों से इन सहायकों की ओर से लोगों का आर्थिक दोहन करने की भी शिकायत मिलती रहती ही है.

इस संबंध में पूछे जाने पर एडीएम राजेश झा ‘राजा’ ने कहा कि विभाग की ओर से राजस्व कर्मचारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया की जा रही है. जल्द ही इनकी नियुक्ति कर ली जाएगी.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.