HomeNewsAadhar Card Update: आज ही अपडेट...

Aadhar Card Update: आज ही अपडेट करवाएं अपना आधार कार्ड डॉक्यूमेंट, यूआईडीएआई ने जारी किया अलर्ट

Aadhar Card Update: आधार कार्ड वालों को सरकारी एजेंसी Unique Identification Authority of India यानी कि UIDAI ने एक खास नसीहत दी है।

इस नसीहत में कार्डधारकों को उनका Aadhar Documents अपडेट कराने के लिए कहा गया है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

आधार कार्ड अपडेट जरूरी:

यूआईडीएआई के अनुसार, पिछले 10 वर्षों के दौरान, आधार नंबर व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरा है।

आधार नंबर का उपयोग आजकल विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है।

इन योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को Personal Latest Details से आधार डाटा को अपडेट रखना हैं ताकि Aadhaar Authentication / Verification में असुविधा न हो, इस लिए आधार को अपडेट करने की सलाह दी गई है।

सभी कामों में पड़ती है आधार की जरूरत:

आजकल सभी काम आधार के जरिये होते हैं और किए जाते हैं, खासकर बैंक से जुड़े सभी काम तो आधार के बिना होना भी मुश्किल है।

राशन लेना हो या फिर बैंक में खाता खोलना, या खाते में PM Kisan Yojana का पैसा लेना हो, ऐसे हर काम में आधार नंबर की जरूरत पड़ती है।

कई काम ऐसे भी हैं जो बिना Aadhar के भी किए जाते हैं, लेकिन उसकी जगह पर आधार संख्या दे दी जाए तो काम आसान और तेज हो जाता है।

इस काम में कोई अड़चन नहीं आए, इसके लिए Aadhar Documents को अपडेट रखने की जरूरत होती है।

इसे देखते हुए UIDAI ने कहा है, ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार ’10’ वर्ष पहले बनवाया था और उसके बाद इतने सालों में कभी अपडेट भी नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है।

आधार के कागजातों को अपडेट करवा लेने से सेवाओं से जुड़े काम और भी आसान हो जाते हैं।

जैसे की मान लें आपने आधार में जो मोबाइल नंबर दिया है, वह अब बदल गया हो, तो आपको OTP की सुविधा नहीं मिलेगी और ओटीपी बहुत सारे काम जैसे Banking में बहुत सुरक्षा देता है।

इसलिए अगर मोबाइल नंबर बदल जाए तो तुरंत आधार में उसे अपडेट कराना चाहिए. इसी तरह मान लें अगर आपका रहने का पता बदल गया हो और पुराने पते को छोड़कर स्थायी तौर पर किसी दूसरी जगह पर शिफ्ट हो गए हों, तो सबसे पहला काम अपने नए पते को अपडेट करवाना होता है।

ऐसे करवाएं अपडेट:

यूआईडीएआई ने कहा है की, Document Update के लिए आधार नंबर धारकों को UIDAI ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है।

इसके द्वारा आधार नंबर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है।

इस सुविधा को My Aadhaar Portal (https://myaadhaar.uidai.gov.in/) के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी नजदीकी Enrollment Center पर भी जा सकते है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.