HomeBSEBBSEB : कल से शुरू होगा...

BSEB : कल से शुरू होगा इंटर में नामांकन प्रक्रिया, देखें किसको कितना आरक्षण, पढ़े पूरी जानकारी

BSEB 11th Admission 2022 : Bihar Board 10th का Result 2022 के जारी होने के बाद से सभी छात्र एवं छात्राओं को BSEB OFSS 11th Online Admission 2022 के शुरू होने का ही इंतजार था.

जो कि आज इंतजार खत्म होने जा रहा है। क्योंकि बिहार बोर्ड द्वारा बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए Official Website खोलने के तारीख को Announce कर दिया गया है.

जिसके बाद सभी छात्र एवं छात्राएं को 11th Online Admission 2022 के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट OFSS (Online Facilitation System For Students) पर जाकर इंटर में नामांकन के लिए Online Apply कर सकते है.

बिहार बोर्ड नामांकन लिंक जारी होते ही अप्लाई करने और प्रोसेस समझने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ जाए : Join Whatsapp Group

आप सभी छात्र छात्राओं को जानकारी दे, दे कि BSEB 11th Online Admission 2022 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म BSEB इंटर एडमिशन की ऑफिशियल वेबसाइट OFSS पर ही मिलेगा.

आप सभी छात्र छात्राओं को नामांकन लेने के लिए बिहार बोर्ड के नामांकन वेबसाइट www.ofssbihar.in के जरिये BSEB OFSS 11th Class Admission 2022 के लिए Online Apply करना होगा.

BSEB 11th Admission Date 2022:

आप सभी छात्र छात्राओं को जानकारी दे, कि BSEB Inter Admission 2022 के लिए Online Application Form भरने की प्रक्रिया 22 June, 2022 यानि की बुधवार से ही शुरू हो जाएगी.

वहीं पे Bihar Board Inter Admission 2022 के लिए आप सभी महीने के आखिरी तारीख को यानि 30 June, 2022 तक Online Apply आप कर सकते है.

CBSC और ICSE Board के छात्रों के लिए फिर खोला जायेगा पोर्टल…

आप सभी को जानकारी दे की CBSE और ICSE Board के छात्र एवं छात्राओं का रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया जा सका है. जिसकी वजह से इन दोनों बोर्ड के छात्र एवं छात्राएं के नामांकन के लिए Online Apply नहीं कर पाएंगे.

तो आप सभी को बता दें कि बिहार बोर्ड ने CBSE और ICSE बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए Online Apply की प्रक्रिया उनके रिजल्ट की घोषणा करने के बाद शुरू करने की बात कही गई है.

वही सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए Application Fees 350 रुपये ही रखी गई है.

BSEB 11th Admission 2022 Full Process:

आप सभी छात्र एवं छात्राओं को जानकारी दे,दे कि सबसे पहले आप सभी को OFSS के Official Website पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

उसके बाद BSEB OFSS 11th Class Admission 2022 के लिए तीन चरणों में मेरिट लिस्ट को जारी किया जाएगा, जिसके आधार पर मिले हुए कॉलेज में ही आपको नामांकन करवाना होगा.

आप सभी छात्र एवं छात्राओं का चयन मैट्रिक में आपको मिले मार्क्स के आधार पर BSEB 11th Admission 2022 के लिए होगा। उसी के अनुसार कॉलेज का वितरण भी किया जायेगा.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि BSEB से मान्यता प्राप्त सभी स्कूल और कॉलेज अपने-अपने कट ऑफ लिस्ट को जारी करेंगे। अगर आप उस कट-ऑफ लिस्ट में आते हैं तो आपका एडमिशन उस कॉलेज में हो जाएगा.

फॉर्म भरने के दी हुई समय सीमा समाप्त होने के बाद BSEB OFSS 11th Class Admission 2022 के लिए पहली Selection List BSEB द्वारा जारी की जाएगी.

BSEB Inter Admission Reservation

आपको बता दें की हर स्कूल और कॉलेज में कुछ सीटें आरक्षित वर्ग के लिए आरक्षित होती है, बिहार सरकार (Bihar Govt) के नियमानुसार आरक्षण कुछ इस प्रकार है.

EWS : 10%

OBC: 18%

SC : 16%

ST: 1%

BC : 12%

BC (महिला) : 3%

BSEB 11th Admission 2022 के संबंध में किसी तरह की जानकारी की भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप BSEB कार्यालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 06122230009 पर संपर्क कर सकते है.

बिहार बोर्ड नामांकन लिंक जारी होते ही अप्लाई करने और प्रोसेस समझने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ जाए : Join Whatsapp Group

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.