HomeNewsAir Conditioner : आपका 5-स्टार AC...

Air Conditioner : आपका 5-स्टार AC अगले महीने से हो जाएगा 4 – स्टार, जानिए क्यों पड़ेगा रेटिंग पर असर

एयर कंडीशनर इस भयंकर गर्मी से राहत देने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. हालांकि यह Energy की भी ज्यादा खपत करता है, जिसमें Power Saving को दर्शाने के लिए Star Rating दी जाती है.

यह स्टार रेटिंग (5 Star) तक पहुंचती है. लेकिन अब स्टार रेटिंग की गणित या कहें कि ABCD बदलने जा रहा है. इस फैसले के बाद 1 July से आने वाला 5 Star Ac मौजूदा समय में आने वाले 5 Star Ac से ज्यादा Power Saving करेगा।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

सीधे और साफ शब्दों में अगर बताए तो इस महीने आने वाला 5 स्टार एसी अगले महीने से 4 स्टार एसी में Convert हो जाएगा।

दरअसल, Windows और Split AC के लिए 5 Star Rating अलग-अलग होगी. दोनों ही प्रकार के एसी Design के लिहाज से अलग-अलग होती है और ऐसे में दोनों की Rating भी अलग-अलग तरह से दी जाएंगी.

Air Conditioner पर मिलने वाले रेटिंग बदलने से यूजर्स की जेब पर भी प्राभाव पड़ेगा. जहां न्यू 5 Star एसी बेहतर Power Saving और कम Energy की खपत करेगी. वहीं AC की कीमत में 7 से 10 प्रतिशत तक का इजाफा हो सकता है.

आख़िर क्यों होती है 5 स्टार एसी महंगी:

दरअसल, 5 स्टार एयर कंडीशनर के Parameters अलग गोते हैं, जिसमें Air Flow , Copper Tube का Surface Area और Efficient Compressor को फिट किया जाता है,

जो Power Saving करने में मदद करते हैं. ऐसे में ऐसी की कीमत और पावर सेविंग दोंनों में इजाफा होता है.

फ्रिज की भी रेटिंग जल्द बदली जायेगी:

BEE ने यह कहा है कि Frost Fre और Direct Cool Refrigerator की कीमत में इस साल में कोई बदलाव नहीं की जायेगी. हालांकि Refrigretor की रेटिंग में अगले साल से बदलाव किए जा सकते हैं, जिनकी मदद से बेहतर Power Saving को अपडेट किया जाएगा।

हालांकि अब बिजली बचाने के लिए Digital Inverter तकनीक को भी AC में शामिल कर लिया गया है, जिसका मतलब है कि Compressor के लिए लगी मोटर की Speed कम और ज्यादा हो सकती है.

जबकि Non Convertible में कंप्रेसर के लिए लगी मोटर्स की स्पीड कंट्रोल नहीं कर सकते हैं. ऐसे में Non Inverter एयर कंडीशनर का Bill, इनवर्टर एसी की तुलना में ज्यादा आता है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.