HomeBiharSmall Business Ideas: नौकरी के साथ-साथ...

Small Business Ideas: नौकरी के साथ-साथ आप कर सकते है यह साइड बिजनेस, 10 गुना होगा मुनाफा, जाने डिटेल्स

Small Business Ideas : वर्तमान समय में नौकरी के सहारे केवल जरुरे खर्चे ही चलाये जा सकते है लेकिन शौक बिल्कुल पुरे नहीं किये जा सकते है। यदि आप भी कही पर Job कर रहे हो तो इस बात को अच्छे से समझते जरुर होगे

आप यदि Job के साथ -साथ Income का एक अच्छा Option बनाना चाहते है। तो यह Post आपके लिए बेहद ही लाभकारी रहेगी ।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

आज के इस Post में हम आपको एक ऐसे ही Business के बारें में विस्तार से बताएँगे जिसे आप Job से साथ-साथ असानी से कर सकते है। इस Business को आप छोटे से जगह से शुरू कर सकते है।

इस Business की खास बात यह है आप जितना इस Business में Invest करते जायेंगे। उसके 10 गुना ज्यादा आप Profit कमा पायेंगे।

Frozen Peas Business

दोस्तों बता दे कि कुछ ही समय बाद में सर्दी आ जाएगी, मैं आपको सर्दी के लिए एक बहुत ही शानदार Business के बारे में विस्तार से बता रहा हु।

इस Business को करके आप अपनी कमाई को कई गुना ज्यादा बढ़ा सकते हो। दोस्तों आज के Business Ideas का नाम है फ्रोजन मटर का Business।

Frozen मटर के Business में बहुत अधिक ज्यादा पैसा है। यदि आप अभी इस Business की तैयारी करना शुरू करते है तो इसमें बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

आप अपने Area में मटर की खेती करने वाले किसान से मटर को खरीदकर अपने बिजनेस की शुरुवात आसानी से कर सकते है।

मटर का उपयोग विभिन्न सब्जियों में किया जाता है। इनके अलावा शादी एवं छोटे बड़े Functions में मटर पनीर या मटर से जुड़े सब्जियां जरुर होते ही है।

जिसके बजह से इसकी Demand बारहों महिना बनी रहती है। लेकिन मटर की खेती केवल सर्दी में होते है पर डिमांड इसकी बारहों महिना होती है।

अतः आप सर्दी में किसान से मटर खरीदकर फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू कर सकते है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सबसे पहले मार्केट की सर्वे कर लो और यह अनुमान लगा लो की आप एक साल में कितने फ्रोजन मटर बेच पाएंगे. उस हिसाब से आप बिजनेस को शुरू करने अच्छी आमदनी ले सकते है.

ऐसे शुरू करें फ्रोजेन मटर का बिजनेस

Frozen Peas Business की शुरुवात आप अपने घर से ही आसानी से कर सकते है। जिसमे घरवालों के मदद से आप Business को चला सकते है।

हालाकिं अगर आप इसे बड़े रूप में शुरू करना चाहते है तो आपको 5000 से 6000 sqft जगह की जरुरत पड़ेगी। बड़े पैमाने में शुरू करने के लिए अधिक मटर खरीदने की जरुरत पड़ेगी।

बड़े Level में Frozen मटर Business को शुर करने पर मजदुर के साथ-साथ आपको एक मशीन की भी जरुरत पड़ सकती है।

वर्तमान में मटर छिलने के लिए मशीन का भी उपयोग किया जाता है। बड़ी जगह और अधिक Invest के अलावा FASSI जैसे Licence की आवश्यकता हो पड़ सकती है

frozen Peas को कैसे बनायेंगे?

सबसे पहले कच्चे मटर के छिलके उतार दिया जाता है उसके पश्चात् मटर को दाने को 90 डिग्री के तापमान में उबाला दिए जाते है। मटर को पानी में केवल 2 मिनट के लिए ही रखने होते है।

इसके बाद 3 से 5 डिग्री तक के ठन्डे पानी में मटर के दाने को डाल दिया जाता है। इस प्रक्रिया को अपनाने से मटर में उपस्थित Bacteria मर जाते है।

आगे की Process में मटर के दाने को 0 डिग्री तापमान पर रख दिया जाता है। जिससे मटर में बर्फ जम जाये। इसके बाद मटर को Packet में Pack कर दिया जाता है। जिसके बाद ही यह market में Sale के लिए तैयार हो जाता है।

ऐसे होगी फ्रोजन मटर बिज़नेस से कमाई

Frozen Peas Business में 60 से 70 फीसदी का Porofit मार्जिन जरुर होता है। इसका अनुमान हम ऐसे आसानी से लगा सकते है।

दो किलो कच्चा मटर के एक किलो मटर के दाने प्राप्त होता है। हरा मटर को अधिक मात्रा में किसान से खरीदने पर 20 रूपये प्रति किलो के दर से मिल जाता है।

सब्जी मंडी या मार्केट से खरीदने पर कच्चा मटर 20 से 25 रूपये किलो में मिल जाता है. कच्चा मटर को प्रोसेस करके 130 रूपये प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में होलसेल में बेच सकते है.

वही डीटेल में Frozen Peas के Packet को बेचने पर 220 रूपये प्रति किलो तक का मुनाफा आपको मिल जायेगा।

अगर आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में आवश्य ही लिखे और अगर आपके इसमे सुझाव है तो जरुर दीजियेगा ।

Q. 1) मटर फ्रोजन कैसे करे?

कच्चे मटर का छिलका निकालकर दाने को 90 डिग्री पानी में दो मिनट के लिए डाला जाता है. इसके बाद मटर के दाने को 3 डिग्री पानी में डाल दिया जाता है. इसके बाद मटर को जीरो डिग्री में रख दिया जाता है जिससे मटर में बर्फ जम जाता है।

Frozen Peas क्या होता है?

हरा मटर सिर्फ ठण्ड के दिनों में पाया जाता है। कच्चे मटर को गरम और ठंडा Process करके Frozen Peas में बदल दिया जाता है। जिससे इसका उपयोग बारहों महिना किया जा सके।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.