HomeNewsAgnipath Scheme को लेकर 'Anand Mahindra'...

Agnipath Scheme को लेकर ‘Anand Mahindra’ का बड़ा ऐलान “अग्निवीरों को देंगे नौकरी”

Agnipath Scheme: Mahindra Group के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ”Agnipath Scheme को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. आनंद महिंद्रा ने सेना में चार साल की सेवा के बाद Agniveero की भर्ती का ऐलान किया हैं।

उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है की, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने Agnipath Scheme को लेकर जारी हिंसा पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

“अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा से दुखी हूं. जब पिछले साल इस योजना पर विचार किया गया था, तो मैंने कहा था, और मैं फिर से दोहराता हूं कि अग्निवीर द्वारा हासिल किया गया अनुशासन और कौशल उन्हें प्रमुख रूप से रोजगार योग्य बना देगा. महिंद्रा समूह ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं की भर्ती के अवसर का स्वागत करता है”

आपको बता दे कि सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत की हैं। जिसमें देश के सभी युवाओं को सशस्त्र सेनाओं में भर्ती का मौका दिया जाएगा।

इस योजना से जुड़ने वाले युवाओं को “अग्निवीर”(Agniveer) का नाम दिया जाएगा। इसमें 4 साल की सेवा के बाद रोजगार को सुनिश्चित करने के प्रयास भी शामिल है।

अग्निवीरों’ को मिला नौकरी का ऑफर

उन्होंने कहा की, Corporate Sector में अग्निवीरों के रोजगार की अपार संभावनाएं है। लीडरशिप, टीम वर्क और फिजिकल ट्रेनिंग के साथ अग्निवीर इंडस्ट्री को बाजार के लिए तैयार पेशेवर समाधान प्रदान कर सकते है।

जिसमें संचालन से लेकर प्रशासन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट तक का पूरा स्पेक्ट्रम भी शामिल है।

“अग्निवीरों” को मिलेंगे रोजगार के नए-नए मौके

सरकार ने अग्निवीरों की चिंताओं को दूर करते हुए कई सारे ऐलान अभी तक किए है। देश के अग्निवीरों (Agniveer) को मौजूदा सरकारी स्कीम का भरपूर लाभ भी दिया जाएगा।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, Mudra Loan Scheme और Stand-up India जैसी योजनाएं अग्निवीरों की मदद करेंगी।

मौजूदा सरकारी स्कीमें जैसे की Mudra Loan Scheme और Stand-up India आदि को “Agniveer” को समर्थन देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

क्या-क्या होगा अग्निपथ योजना में…

सरकार का तर्क है कि फौज के लिए शुरू की गई “Agnipath Scheme” से समाज से आसानी से युवा जुड़ पाएंगे।

उन्हें आकर्षक वित्तीय पैकेज मिलेगा, सर्टिफिकेट के साथ डिप्लोमा देकर उन्हें उच्च शिक्षा का क्रेडिट भी दिया जाएगा।

इस योजना में अनुशासन, स्किल तथा फिटनेस पर अच्छा खासा फोकस किया जाएगा। इस भर्ती का मापदंड कुछ ऐसा रखा गया है, कि “साढ़े 17 साल से 21 साल तक के युवा को नौकरी दी जाएगी”।

सेवा की अवधि जिसमें ट्रेनिंग भी शामिल है वह लगभग 4 साल की होगी। संबंधित सेवा अधिनियम और विनियम के तहत अग्निवीरों का चयन किया जाएगा।

चयन की प्रक्रिया पूरे देश में एक समान होगी और इसमें सभी वर्ग के युवा नामांकन कर सकेंगे। सरकार के पास सभी अग्निवीरों का सेंट्रलाइज्ड डेटा और रिकॉर्ड भी होगा।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.