HomeCareerJEE Main 2023: जेईई मेन 2023...

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 परीक्षा को ले कर बड़ा ऐलान! इस महीने होगी परीक्षा

JEE Main 2023: जेईई मेंस 2023 परीक्षा को लेकर तमाम अपडेट्स सामने आ रहे है और मीडिया में छप रही रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस Entrance Exam के लिए आवेदन प्रक्रिया इसी महीने में शुरू होगी।

मीडिया में छप रहीं खबरों में यह दावा किया जा रहा है कि ये परीक्षा नवंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है.

________________________
अपने कॉलेज के नामांकन/परीक्षा/रिजल्ट की नोटिफिकेशन समय रहते जानने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े.

Whatsapp GroupJoin
University News on FBFollow
Telegram GroupJoin

NOTE : अगर आप Near News व्हाट्सएप ग्रुप में हैं तो लिंक पर क्लिक कर फेसबुक को फॉलो करें, आपके कॉलेज की महत्वपूर्ण खबर फेसबुक और टेलीग्राम पर मिलेगा.

वहीं अगले साल जनवरी 2023 और अप्रैल 2023 में आयोजित किया जाएगा।

हालांकि अब इन खबरों पर NTA Director Genral विनीत जोशी ने बयान दिया है. उन्होंने एक मीडिया संस्थान से बातचीत में कहा है कि, अभी तक Joint Entrance Examination डेट्स के संबंध में कोई भी चर्चा नहीं हुई है।

अब ऐसे में, जब NTA Director Genral ने यह बात स्पष्ट कर दी है कि, फिलहाल परीक्षा की तारीख के संबंध में कोई चर्चा नहीं हुई है तो फिर ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि,

वे भ्रमित न हों, बल्कि ताजा सूचना के लिए Official Website पर विजिट करें।

स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि एनटीए (National Testing Agency) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर JEE Mains 2023 की तारीख, समय और आवेदन शुरू होने की तारीख की घोषणा करेगा।

बता दें कि, यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और जेईई मेन के माध्यम से NIT, IIIT, CFIT सहित अन्य संस्थानों में दाखिला दिया जाता है.

वहीं इस परीक्षा में 2,50,000 Rank हासिल करने वाले उम्मीदवारों को JEE Advanced परीक्षा में दाखिला दिया जाता है और जेईई एडवांस के जरिए कैंडिडेट्स IIT में दाखिला ले सकते हैं।

ये मांगी जा सकती है योग्यता:

जेईई मेन 2022 में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है और जिन उम्मीदवारों ने वर्ष 2021, 2022 में कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है, या 2023 की परीक्षा में बैठे हैं, वह JEE (Main) 2023 में उपस्थित हो सकते – हैं।

हालांकि उम्मीदवारों को उन संस्थानों की आयु संबंधी शर्तों पर खरा उतरना होगा जिसमें वो Entrance Exam के बाद दाखिला लेना चाहेंगे,

2020 या उससे पहले कक्षा 12वीं परीक्षा में पास करने वाले और 2024 या उसके बाद इस तरह की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार JEE MAIN 2023 परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र नहीं हैं।

देश की तीसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा:

जेईई मेन NEET UG और CUET UG के बाद देश में तीसरी सबसे बड़ी Engineering की जेईई मेंस परीक्षा है.

साल 2022 में करीब 9 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स इस परीक्षा में हिस्सा लिया था, जबकि NEET Exam और CUET UG में इससे कहीं ज्यादा स्टूडेंट्स की संख्या थी ।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.