HomeIndiaओवरथिंकिंग से खुद को पहुंचा रहे...

ओवरथिंकिंग से खुद को पहुंचा रहे नुकसान? इन 4 उपायों से पाएं निजात

How to Overcome Overthinking: आपने बहुत से बार कई सारे लोगों को छोटी-छोटी बातों पर जरूरत से ज्यादा सोचते हुए जरूर भी देखा होगा।

इस आदत को Overthinking कहा जाता है। लोगों को इस चीज का एहसास भी नहीं हो पता कि वो छोटी-छोटी चीजों पर जरूरत से ज्यादा समय देते हैं,

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

जिसका उनके Life पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। अब जिन लोगों को Overthinking की आदत होती है, वो जाने अनजाने अपना ही नुकसान कर लेते हैं

क्योंकि इसमे Overthinking की वजह से वो कई बार परेशानियों से खुद को आगे नहीं बढ़ पाते और एक ही चीज पर अपना काफी समय बर्बाद कर देते हैं।

लेकिन क्या यह आपको पता है कि आप कुछ आसान से उपाय करके Overthinking की आदत से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो उपाय।

Overthinking के लिए समय तय करें: 

जिन लोगों को Overthinking की आदत होती है वो पूरा-पूरा दिन किसी एक चीज के बारे में सोच-सोच कर समय बर्बाद कर देते हैं।

यदि आप भी चाहते हैं कि आप अपने पूरा दिन एक ही चीज के बारे में सोच कर समय न बर्बाद करें तो आपको कोशिश जरूर ही करनी चाहिए

कि आप पूरे दिन में 30 मिनट का समय अपनी Overthinking के लिए ही समर्पित करें। इसके अलावा भी बाकी के समय में आप अपने विचारों को दूसरे कामों में लगाने की कोशिश करें।

अब ऐसा ही करने से आप उन विचारों को भी समय दे पाएंगे जो आपको परेशान कर रहे हैं और बाकी दूसरे विचारों को भी समय दे पाएंगे।

Divide करें और जीत पाएं: 

यहां आपके विचारों को Divide करने की बात हो रही है। यदि आप अपने उन विचारों को अलग-अलग करें जिन पर आपका Control है और जिनपर आपका Control नहीं है।

जीवन में बहुत ही तरह-तरह की परिस्थितियां आती हैं जिनपर आपका Control बिल्कुल भी नहीं होता और कई परिस्थितियां आती हैं जिनपर आपका Control होता है

अब ऐसी परिस्थितियों को अलग-अलग लिखें और केवल उन विचारों या परिस्थितियों को समय दें जिसपर आपका Control है। ऐसा करने से आप अपना समय बर्बाद करने से बच पाएंगे।

अपने विचारों को बदलें: 

जब व्यक्ति Overthink कर रहा होता है तो ज्यादातर उसे नकारात्मक विचार से ही परेशान करते हैं। Overthinking के कारण व्यक्ति हर चीज का नकारात्मक निष्कर्ष निकालता है।

पर आपको अपने दिमाग को ये समझाना चाहिए कि यह जरूरी नहीं जो काम आप कर रहे हैं या जो काम आपने किया है, उसका नकारात्मक नतीजा ही सामने आएगा।

यदि आपको लग रहा है कि कोई काम बेहद ही कठिन है और आप उसे पूरा नहीं कर सकते तो आपको अपने दिमाग को ये समझाना होगा कि

काम बेशक ही कठिन हो लेकिन आप अपनी कड़ी मेहनत से उसे पूरा कर सकेंगे।

सुझावों पर Focus करें: 

जब हमारे साथ कुछ बुरा होता है तो ज्यादातर लोग ये सोचने लगते हैं कि उनके साथ ऐसा ही क्यों हुआ। लेकिन आपको ‘क्यों’ की बजाय ‘क्या’ पर ज्यादा ही ध्यान देना चाहिए।

आपको ये सोचना चाहिए कि आपके साथ जो हुआ उसके बाद आपको क्या करना चाहिए। किसी भी समस्या को सुलझाने पर Focus करने पर आपको सोचना चाहिए।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.