HomeLifestyleMarried Life : शादी के बंधन...

Married Life : शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने पार्टनर से इन टॉपिक पर जरूर करें बातें, नहीं होगी बाद में कोई भी परेशानी

Married Life Tips: Life Partner का चुनाव करना हमारी लाइफ के सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक होता है। ऐसे में अब हम आपको बताएंगे कि आपको शादी से पहले अपने पार्टनर से किन किन टॉपिक पर बात कर लेनी चाहिए?

शादी करना लाइफ का सबसे बड़ा फैसला होता है, जो अगर गलत साबित हो जाए, तो हमारे पास पछतावे के अलावा और कुछ भी नहीं बचता है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

कभी-कभी कुछ लोग परिवार के दबाव में आकर भी शादी तो कर लेते हैं, लेकिन आगे चलकर वे बने हुए हालातों के कारण अक्सर परेशान ही रहते हैं।

जीवनसाथी के रूप में एक-दूसरे को चुनने वाले लोगों को एक दूसरे को अच्छे से जान लेना ही चाहिए। साथ ही साथ उन्हें सगाई के बाद कुछ अहम बातों पर भी डिस्कशन भी करना चाहिए।

कहते हैं कि अगर आप इन जरूरी मुद्दों पर बातचीत कर लेते हैं या इन्हें क्लीयर नहीं करते हैं, तो शादी के बाद ये बड़ी समस्या का भी रूप ले सकती हैं।

इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ टॉपिक के बारे में बताएंगे, जिन पर शादी से पहले लोगों को बात जरूर करनी चाहिए।

शादी से पहले पार्टनर से करें इन मुद्दों पर बात :

1. पारिवारिक रीति-रिवाज (Family Tradition)

हर परिवार की अपनी कुछ अलग परंपराएं होती है, और अलग रीति-रिवाज भी होते हैं. जो जरूरी नहीं कि आपके यहां भी हो। ऐसे में शादी से पहले लड़की हो या लड़का उन्हें एक दूसरे के परिवार की परंपराएं,

पूजा-पाठ संबंधी मान्यताएं और संस्कार आदि के बारे में भी बातें कर लेनी चाहिए। खासकर ऐसी लड़कियां जो Working हैं। उन्हें इस बारे में अपने पार्टनर से बात

पहले से ही कर लेनी चाहिए कि वो परिवार की मान्यताओं और परंपराओं को कितना समय और कितना डेडिकेशन के साथ वो निभा पाएंगी।

2. पैसा और करियर (Money And Career)

भारत में आज भी पुरुषों में पृतस्तमात्क सोच की झलक दिखती है और वे शादी के बाद महिलाओं को Job Or Business करने नहीं देते। ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि महिलाएं परिवार की शांति के लिए अपने करियर को खतरे में भी डाल देती है।

शादी से पहले आपको अपने होने वाले पति से ये भी पूछ लेना चाहिए, कि बाद में आपके जॉब करने से उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी तो नही होगी।

इस बात के Clear होने पर आप काफी फ्री भी महसूस करेंगी। खासकर लड़कियों के लिए इस बारे में बात करना बहुत ही ज़्यादा जरूरी है। कि वो Career में ग्रोथ के लिए आगे क्या करना चाहती हैं और पार्टनर उन्हें इस काम में कैसे सपोर्ट करेंगे।

3. जॉब और टाइमिंग्स के बारे में (Job And Timing)

कई बार इन बातों को लेकर भी Husband और Wife के बीच तनाव रहता है. कि Job And Timing की समस्या सामने आती है. कुछ Job Sector ऐसे हैं जहां Day Shift And Night Shift दोनों में ही काम करना पड़ता है।

ऐसे में संभव है कि आप अभी Day Shift में हो लेकिन भविष्य में Night Shift में काम करना पड़ें। इसलिए इस मुद्दे पर भी शादी से पहले ही बात कर लेनी उचित रहता है।

4. फैमिली प्लानिंग (Family Planning)

कई मामलों में देखा गया है कि लोग शादी के कुछ समय बाद ही Family Planning यानी लाइफ में Baby के आने का फैसला कर लेते हैं।

ये फैसला उन्हें औलाद का सुख दे देता है, लेकिन किसी एक का करियर भी दाव पर लग जाता है। अगर आप शादी के बाद कुछ सालों तक Family Planning नहीं करना चाहते हैं।

तो शादी होने से पहले Partner को इस फैसले के बारे में जरूर बता दें। वह आपके इन सब फैसले में साथ है या नहीं, ये बात आप पहले ही क्लीयर हो जाएगी।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.