HomeHealthHealth : दूध पीने से सेहत...

Health : दूध पीने से सेहत को मिलती है ये 6 फायदे, जाने कब और कैसें करे दूध का सेवन

Benefits Of Drinking Milk After Dinner In Hindi: दूध पोषक तत्वों से भरपूर और अपने आप में एक संपूर्ण आहार माना जाता है. जिसका सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

Protein, Calcium, Vitamin B और D जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

सुबह या फिर दिन के समय की तुलना में रात में दूध का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोग Dinner में ही दूध लेना अधिक पसंद करते हैं, या फिर रात को सोने से पहले.

लेकिन क्या आप जानते हैं रात को खाना खाने या Dinner करने के बाद दूध का सेवन करने से भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं? हालांकि, आपको खाना खाने के बाद तुरंत दूध का सेवन नहीं करना चाहिए है,

आपको Dinner करने के कुछ समय बाद दूध का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इससे कुछ लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

अब सवाल यह उठता है कि रात को खाना खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए? रात को खाना खाने के बाद दूध पीने के फायदे और साथ ही कितना समय बाद दूध पीना चाहिए? इस विषय पर बेहतर जानकारी मिलेगी.

खाना खाने के तुरंत बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए- Why Should Avoid Drinking Milk Right After Meal

Dietician गरिमा बताती हैं, कि बहुत से लोग खाना खाने के तुरंत बाद ही दूध का सेवन करते हैं. लेकिन ऐसा करने से सेहत को कुछ नुकसान भी हो पहुँच सकता हैं.

ऐसा खासतौर पर उन लोगों में होता है, जिन लोगों दूध से energy या दूध के साथ खाए जाने वाले Allergic to Foods होती है.

ऐसे में पेट संबंधी समस्याएं जैसे अपच, कब्ज, पेट में गैस, सीने में जलन, Acid Reflex आदि जैसी समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अगर आपने भोजन में कुछ नमकीन, खट्टे फूड्स, मांस, दही, उड़द की दाल, संतरा, आंवला या नींबू के रस आदि का सेवन किया है तो ऐसे में आपको दूध का सेवन तुरंत बाद करने से बचना अवश्य ही चाहिए.

खाना खाने के बाद दूध पीने के फायदे-

1. रात को नींद अच्छी आती है:

रात में दूध ही एक ऐसा Food है, जो रात में आपके शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषित होता है.

यह आपके मस्तिष्क को शांत करता है और साथ ही थकान को भी दूर करता है. जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद मिलती है

2. भोजन का पाचन बेहतर होता है: 

यदि आप खाना खाने के बाद दूध का सेवन करते हैं, तो यह भोजन को पचाने में सहायता करता है, जिससे खाना West नहीं होता है और उसका पूरा लाभ आपके शरीर को मिलता है.

3. पेट में गैस और कब्ज नहीं होती है: 

रात में भोजन के बाद दूध पीने से पेट में गैस की समस्या नहीं होती है, साथ ही यह कब्ज को दूर करने में भी मदद करता है, इससे आपको सुबह मलत्याग में परेशानी नहीं होती है.

4. हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं: 

यह आपकी हड्डियों और दांतों के टूटने, फ्रैक्चर और झड़ने को जोखिम को कम करता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

5. शरीर को ताकत मिलती है: 

Protein and Calcium से भरपूर होने के कारण यह आपके मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. यह शरीर की थकान, चिंता, तनाव आदि को दूर कर आपको ऊर्जावान बनाता है.

अन्य फायदे को जाने : 

भोजन के बाद दूध पीने से हार्मोन्स के संतुलन, Blood Pressure Control, Cholesterol के प्रबंधन, वजन बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में भी इसकी मदद मिलती है.

खाना खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए-

Dietician गरिमा के अनुसार आपको भोजन के कम से 40 मिनट बाद तक दूध पीने से बचना चाहिए. आयुर्वेद में भोजन के तुरंत बाद दूध पीने से सख्त परहेज करने की सलाह दी जातीहै.

और इसके साथ ही आपको खाना खाने से पहले भी कम से कम 30 मिनट तक दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

यदि आपने मांस, एसिडिक और खट्टी चीजों का सेवन किया है तो भोजन और दूध के बीच में एक घंटे का गैप जरूर रखें.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.