HomeBiharBest Business Ideas: प्लास्टिक बैन होने...

Best Business Ideas: प्लास्टिक बैन होने से उठाये फायदा! हर महीने अब होगी लाखों की कमाई! जाने डिटेल्स

Best Business Ideas: देशभर में 1 July से Single Use Plastic के बंद होते ही कई सारी अन्य चीजों से बने Carry Bag के Business में भारी मात्रा में बढ़ोतरी सामने देखी गई है।

इसको देखते हुए अगर आप भी Plastic के अलावा जूट, कपड़े, पेपर अथवा अन्य कई तरह के Carry Bag का Business शुरू करके आप हर महीने लाखों की कमाई आसानीपुर्वक से कर सकते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

Plastic Ban होने से जहां पर एक तरफ लाखों लोगों का रोजगार छिन गया हैं। वहीं दूसरी तरफ लाखों लोगों के लिए एक नई रोजगार के अवसर भी शुरू हो गए हैं बस सही समय पर सही में लेकर आप इस Plastic Ban का Profit कर सकते हैं।

ऐसे में Non Woven Bag का चलन जोरो सोरो से चल रहा है। यह तो न सिर्फ Plastic का विकल्प है, बल्कि कमाई का भी शानदार जरिया बन गया है।

Government का Single Use Plastic Ban का निर्णय आपके लिए लाखों की कमाई का जरिया भी बन सकता है। जी हां, बता दें कि Plastic Ban होने से Non Woven बैग की मांग में जोरदार की इजाफा हुआ है।

इसमें अपना Business शुरू करने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा ही अहम मौका दिया जाएगा। Non Woven बैग के Business में छोटा सा निवेश (Invest) कर

आप हर महीने का लाखों रुपये से भी अधिक कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे इसका Business आप शुरू कर सकते हैं।

मांग में इजाफा, मिली कमाई का जरिया:

आज के समय में हर कोई यह सोचता है कि वह कम लागत (Cost) में कोई ऐसा Business शुरू करे जिससे बहुत ही अच्छी कमाई हो सके। अगर आप भी ऐसा ही लंबे समय से कुछ ऐसा ही Plan बना रहे हैं, तो आपके लिए यह खास अच्छा मौका है।

दरअसल, Government ने जैसे ही Single Use Plastic पर बैन लगाया, तभी से इसके विकल्प के तौर पर मॉल समेत अन्य स्थानों पर सामान Pack करने और

Delivery लिए Non Woven बैग का इस्तेमाल अधिक मात्रा में शुरू कर दिया है। अब ऐसे में तो इसकी मांग में तेजी से इजाफा होना लाजिमी हो गयी है।

कम Investment और ज्यादा Profit करे :

Non Woven बैग का Business कम Investment में ज्यादा Profit देने वाला साबित हो सकता है। अभी तक का इस बैग की Manufacturing बहुत ही कम थी,

Plastic Ban होने के बाद इसकी Demand तेज से बढ गई है और इसके साथ ही इसकी Manufacturing भी बढ़ना तय हो गया है।

बता दे कि इस Business को शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों और थोड़ी सी जगह की जरूरत पड़ेगी। और इसमे निवेश (Invest) भी बहुत कम ही करना पड़ता है।

इस तरह से आप शुरू कर सकते हैं Business :

इस business को शुरू करने के लिए आपको तीन तरह की मशीनों की आवश्यकता होगी । इनमें Fabric Cutting Machine, Sealing Machine और Hydraulic Punching Machine तक के शामिल है। इन्हें आप किसी दुकान या फिर Online भी आसानी से खरीद सकते हैं।

इन Machine पर होने वाले अनुमानित खर्च की अगर हम बात करें तो तीनों मशीनों को खरीदने के लिए लगभग आपका एक लाख रुपये का निवेश (Invest) करना पड़ सकता है।

ऐसे तैयार होते है Non Woven बैग :

सबसे पहले Fabric Cutting Machine की मदद से Fabric को बैग की shepमें काट लिया जाता है। उसके बाद इसे Sealing Machine की मदद से काटे गए

बैग की तीनो ओर से सिलाई कर दी जाती है। इसके बाद से अंत में Hydraulic Punching Machine से बैग का Handle काट लिया जाता है।

अगर आपको अपने बनाए हुए Bag को कुछ अलग तरह के Look देना है तो फिर आप Printing Machine का इस्तेमाल कर कंपनी के Order के मुताबिक, लोगो और अन्य Design भी आसानी से लगा सकते हैं या फिर इसे अपने हिसाब से भी Design कर सकते हैं।

रोजाना 8000 रुपये तक की होगी कमाई:

खास बात ये है कि इसके Raw Material यानि Fabric भी आसानीपूर्वक से उपलब्ध हो जाता है और इसके लिए खर्च भी बहुत ही

कम करना पड़ सकता है। Fabric मिलते ही इन मशीनों के जरिए एक दिन में लगभग 5000 से भी अधिक Bag तैयार कर सकते हैं।

ये बैग आसानी से करीब 60 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचे जाता हैं। इस तरह से रोजाना के हिसाब से सात से आठ हजार रुपये की कमाई आप आसानी से कर पाते हैं इसके साथ ही मांग बढ़ने और साथ ही अधिक Order मिलने पर कमाई और भी अधिक बढ़ जाती है।

कोरोना काल में बढ़ा गया Non Woven का उपयोग:

Non Woven Fabric का उपयोग कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से ज्यादा मात्रा में बढ़ गया है। PPE Kit से लेकर Mask बनाने तक

में इसका उपयोग निरंतर हो रहा है। इसके साथ ही इसे Single Use Plastic का बेहतर विकल्प मान लिया गया है।

बता दे कि देशभर में पहले से ही इसका उपयोग अधिक मात्रा में किया जा रहा था, लेकिन अब जबकि Government की तरफ से Single Use Plastic को

पूरी तरह से बैन कर दिया गया है, तो इसकी बढ़ने वाली मांग से कई सारे लोगों के लिए यह एक अवसर बन सकती है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.