HomeBiharबिहार में आंगनबाड़ी सेविका बहाली के...

बिहार में आंगनबाड़ी सेविका बहाली के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, अब इन महिलाओं को दी जाएगी प्राथमिकता, जाने डिटेल्स

Bihar News : मुख्यमंत्री के जनता दरबार(Public court) कार्यक्रम में लगातार आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका बहाली को लेकर लगातार शिकायतें भी आ रही थीं.

जिसके बाद Government ने बहाली की प्रक्रिया में भी बड़ा बदलाव किया है. अब इन महिलाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

राज्य ब्यूरो पटना ने आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के चयन को लेकर नयी नियमावली में भी आवेदिका की Educational Qualifications को ही मुख्य रूप से केंद्र में रखा गया हैं.

अभी तक यह व्यवस्था की आवेदन करने वाली महिला की भी Educational Qualifications इंटर पास तय की गई थी. अब यह व्यवस्था की जा रही है कि अगर किसी एमए में पास या फिर पीएचडी की हुई महिला ने,

Anganwadi सेविका या फिर सहायिका के लिए आवेदन कर दिया तो उसके नीचे जितने भी आवेदन मैट्रिक या बीए पास की हुई महिलाओं के होंगे उन सभी पर बिल्कुल भी विचार नहीं किया जायेग.

सबसे उच्च Educational Qualifications वाली महिला को ही आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के पद के लिए चयन के मामले में प्राथमिकता मिलेगी. जिस समय आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के Selection के लिए नियमावली तैयार की जा रही थी.

उस वक्त यह बात भी सामने आयी थी कि selection के लिए ग्राम के सभा की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया जाए. इसी की वजह से विलंब होता है, तथा धांधली की शिकायतें भी आती रहती हैं।

पर बड़े स्तर पर विमर्श के बाद यह तय हुआ है कि ग्राम सभा की Management को खत्म तो नहीं किया जाएगा. यह व्यवस्था पारदर्शी रहे इसका प्रविधान किया जाए. और अगर कोई भी आपत्ति की जाती है तो उसका निबटारा भी Transparent तरीके से ही किया जाएगा.

Selection के लिए जो Condition हैं उसका अनुपालन शत प्रतिशत किया गया है। यह प्रमाणिक तरीके से भी उपलब्ध हो। आम तौर पर यह शिकायत रहती है कि आवेदकों को ग्राम सभा के आयोजन की तारीख के बारे में बताया भी नहीं गया हैं.

यह भी सुनिश्चत किया जाए कि सभी Digitally इस बारे में सूचना उपलब्ध कराया जाए. इसका प्रमाण भी रखा जाए क्योंकि चयन के बाद इस तरह की कई शिकायतें आती हैं तो,

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के चयन को लेकर जो भी शिकायतें पहुंची उनमें से अधिकतर इसी प्रकृित के ही थे कि ग्राम सभा के बारे में उन्हें सूचना भी नहीं दी गयी थी।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.