HomeBSEBBihar Board Exam Registration 2022-24: बिहार...

Bihar Board Exam Registration 2022-24: बिहार बोर्ड परीक्षा 11वीं में पढ़ रहे छात्र जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन, जानें आवेदन की शर्तें

Bihar Board Exam Registration: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए 11वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन बुधवार से शुरू हो गए है.

सत्र 2023 2024 की Bihar Board Inter Board Exam के लिए विद्यार्थी नीचे दिए गए लिंक पर जा कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

जिन बच्चों का Intermediate में पंजीयन नहीं होगा, उन्हें मुख्य परीक्षा में भी शामिल नहीं होने दिया जाएगा और रजिस्ट्रेशन होने के बाद सभी छात्र उम्मीदवारों को बोर्ड की ओर से निर्धारित फीस को भी जमा करना जरूरी है।

इंटर में नामांकित सभी बच्चों का होगा पंजीयनः

इसके लिए बिहार बोर्ड ने सभी District Education Officers, Principal of Intermediate School को निर्देश दिया है कि इंटर के पहले वर्ष यानी,

11वीं में नामांकित सभी बच्चों का पंजीयन अनिवार्य है और पंजीयन को परीक्षार्थियों के Aadhar Card से जोड़ दिया गया है।

पंजीयन के लिए देना होगा बोर्ड से निर्धारित शुल्क:

पंजीयन के आधार पर ही इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएगी और जिन भी बच्चों का इंटर में पंजीयन नहीं होगा, मुख्य परीक्षा में भी शामिल नहीं हो पाएंगे और पंजीयन होने के बाद सभी परीक्षार्थियों को बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा।

प्राथमिक स्कूल के शिक्षक नहीं बनेंगे केंद्राधीक्षक :

प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक अब Inter एवं Matric Board Exam का केंद्राधीक्षक (Center Superintendent) नहीं बनेंगे।

इस संबंध में बिहार बोर्ड ने सभी District Education Officers को पत्र जारी कर दिया है और बोर्ड के निर्णय के अनुसार,

इस बार इंटर एवं मैट्रिक में केवल Secondary और Higher Secondary School के प्राचार्य ही केंद्राधीक्षक होंगे।

अगले वर्ष होने वाली है बोर्ड परीक्षा:

पूर्व के वर्षों में प्राथमिक स्कूलों के Teacher और Headmaster को केंद्राधीक्षक बना दिया गया है, अगले वर्ष मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा होने वाली है।

उसके लिए बोर्ड की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है, इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में Center Superintendent की नियुक्ति में वरीयता को ध्यान में रखने को कहा गया है.

बोर्ड द्वारा Patna High Court का हवाला देते कहा गया है कि अगर केंद्राधीक्षक रखने में वरीयता का ख्याल नहीं रखा जाता है तो हाईकोर्ट की अवहेलना होगी।

इंटर और मैट्रिक परीक्षा में रहेगी ये व्यवस्था:

इंटर और मैट्रिक परीक्षा में वीक्षक के रूप में हमेशा Secondary और Higher Secondary Schools के शिक्षकों को ही लगाया जाता है,

लेकिन कई जिलों द्वारा प्राचार्य की कमी होने पर प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य को केंद्राधीक्षक नियुक्त कर दिया जाता था.

इसकी जानकारी बोर्ड को बाद में मिलती थी, लेकिन इस बार बोर्ड ने पहले ही सभी DEO (District Education Officer) को निर्देश दिया है कि केंद्राधीक्षक केवल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल प्राचार्य ही बनेंगे।

Important Links:

Registration Link:Click Here

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.