HomeBiharBihar Graduation Pass Scholarship 2022 Apply...

Bihar Graduation Pass Scholarship 2022 Apply Online | 50 हजार स्कॉलरशिप के लिए स्नातक पास यहां आवेदन करें

Graduation Pass Scholarship 2022 : Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana के तहत स्नातक पास लड़कियां आवेदन करे ₹50,000 के लिए।

Bihar Graduation Pass Scholarship 2022 :

स्नातक पास छात्राओं को आज आत्मनिर्भर और प्रोत्साहित करने के लिए बिहार सरकार ने Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana के तहत ₹50,000 की राशि को एकमुश्त दिया जाता है.

________________________
अपने कॉलेज के नामांकन/परीक्षा/रिजल्ट की नोटिफिकेशन समय रहते जानने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े.

Whatsapp GroupJoin
University News on FBFollow
Telegram GroupJoin

NOTE : अगर आप Near News व्हाट्सएप ग्रुप में हैं तो लिंक पर क्लिक कर फेसबुक को फॉलो करें, आपके कॉलेज की महत्वपूर्ण खबर फेसबुक और टेलीग्राम पर मिलेगा.

राज्य के किसी भी अंगीभूत एवं सरकार से मान्यता प्राप्त महाविद्यालय से Graduation Pass करने वाले सभी वर्ग के छात्रों को यह लाभ दिया जाता है।

जिसके तहत दी जाने वाली राशि को सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना “Bihar Graduation Pass Scholarship” के तहत जो भी लड़की Bachelor है।

उन्हें छात्रवृत्ति के रूप में कुछ पैसे प्रदान किए जाते है जिसका सीधा उद्देश हमारे प्रदेश के लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है और उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित भी करना है.

सरकार द्वारा 2022 से पहले इस Yojana के तहत स्नातक पास विद्यार्थियों को केवल ₹25,000 रूपए छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाते थे.

पर अब सरकार की नई घोषणा के अनुसार ₹25,000 की जगह ₹50,000 दिए जाएंगे तो ऐसे में अगर आप बिहार से ग्रेजुएशन पास छात्रा है, तो आप ही इस Yojana में अप्लाई कर सकते हैं।

इस Yojana के तहत जो भी लाभार्थी अपना Online Application करना चाहते है, उन्हें इसके संबंध में नीचे पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है.

Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana Scholarship 2022

ArticleBihar Graduation Scholarship 50000 Online Apply
Name Of ScholarshipMukhyamantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022
Apply ModeOnline
Scholarship
Amount
₹50,000
Eligible StudentGraduation Final Year Pass (Only Girls)
Official Websiteekalyan.bih.nic.in

Bihar Graduation pass Scholarship 2022 :

बिहार राज्य के Graduate Pass Scholarship बालिकाओं को छात्रवृत्ति के रूप में बिहार सरकार ने ₹50,000 देने की घोषणा कर दिया गया है। जिसके लिए Education Department ने सभी स्टाफ को काम पर लगा दिया गए है।

ताकि सभी लाभार्थी को जल्द से जल्द Scholarship को पैसा मिल सके और इस पैसे से Higher Education में दाखिला लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें.

स्नातक पास सभी छात्राओं को Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana के तहत वाहन के तौर पर ₹50,000 रुपये की राशि दी जानी है, यह राशि स्नातक पास सभी वर्ग के छात्राओं को सीधे उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana के तहत इंटर पास अविवाहित लड़कियों को ₹25000 और स्नातक पास सभी विवाहित और अविवाहित महिलाओं को ₹50,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.

सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस Graduate Pass Scholarship Yojana के तहत पहले Intermediate को ₹10,000 और स्नातक तक पास लड़कियों को ₹25,000/- दिए जा रहे थे।

लेकिन सारी जानकारी के अनुसार अब Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana के तहत जो(Bihar Graduation Pass Scholarship 2022) का जो छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि था वो अब दोगुनी कर दी गई है.

Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana Eligibility

Bihar Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana का लाभ लेने के लिए Bihar के मूल निवासी होना जरूरी है। Yojana का लाभ अविवाहित और शादीशुदा दोनों ही लड़कियां उठा सकती है।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने के लिए Applicant के परिवार की सालाना आय ₹2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Bihar Kanya Uthaan Yojana के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • Aadhar Card
  • Registration Number
  • Address proof
  • Income Certificate
  • Birth Certificate
  • Phone Number
  • Bank Passbook
  • Graduation Pass Marksheet

How To Apply ?

  1. Mukhymantri Kanya Uthaan Yojana में Online Apply करने के लिए सबसे आपको इसकी Official Website पर जाना होगा.
  2. Official Website पर जाने के बाद आपको पहले Registration करवाना होगा उसके लिए आपको दो Link दिखाई देंगे.
  3. उसमे से आप एक लिंक पर क्लिक करके Registration करवा लें.
  4. Application Form भरने के बाद आपके Number पर एक ID और Password जनरेट कर दिया जाएगा जिसके जरिए आप Online Apply कर सकते है.
  5. Application Form में सभी जानकारी भरने के बाद अंत में आप Submit Button पर Click करेंगे जिससे आपका Application Form सेव हो जाएगा.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.