HomeCareerBihar Teacher Vacancy: अगस्त के पहले...

Bihar Teacher Vacancy: अगस्त के पहले सप्ताह से 1.65 लाख शिक्षकों की होगी भर्ती, जानिए डिटेल्स

Bihar Teacher Vacancy: सातवें चरण के तहत शिक्षक नियोजन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है.

इसकी प्रतीक्षा कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह एक अच्छी खबर है, शिक्षा विभाग ने 1 लाख 65 हजार से ज्यादा पदों पर नियोजन प्रक्रिया एक महीने के अंदर प्रारंभ कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दिया है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

नई बात यह कि विभाग इस साल के 31 मार्च तक सेवानिवृत हुए शिक्षकों (Retired Teachers) के खाली पदों की भी गणना कराकर उस पर नियुक्ति करने का फैसला लिया है.

अब इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है.

जाहिर है, रिक्तियों में कुछ और वृद्धि की जाएगी. आकलन है कि प्रारंभिक शिक्षकों के खाली पदों की संख्या 1 लाख 65 हजार से ज्यादा भी हो सकती है.

कब शुरू होगी भर्ती:

बिहार में शिक्षक भर्ती का सातवां चरण अगस्त के पहले सप्ताह से हो जाएगा, जिसमें 1.65 लाख शिक्षकों की भर्ती की जाने वाली है.

शिक्षा विभाग इस माह के अंत तक शेड्यूल जारी कर देगा. बता दें, एक News Website की रिपोर्ट के अनुसार जहां Primary Teachers के रिक्त पदों को भरने का शेड्यूल जुलाई के फाइनल सप्ताह तक जारी किया जाएगा,

वहीं Secondary और Higher Secondary Teachers (40,000 पदों) की नियुक्ति का शेड्यूल अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

इसके लिए Directorate of Primary Education ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी से 31 मार्च 2022 तक अपने जिले में खाली पदों की जानकारी मांगी थी.

वहीं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से सभी जिलों में खाली पदों लिस्ट भी मांगी गई है.

शिक्षक की वैकेंसी:

शिक्षा विभाग ने अनुमान लगाया है कि 72,000 Primary Schools में 1,25,000 पद खाली हैं, जबकि 9360 Secondary और Higher Secondary Schools में 40,000 पद खाली है.

जानें- भर्ती का प्रोसेस:

• इस बार शिक्षक नियोजन प्रक्रिया (Teacher Planning Process) पूरी तरह से ऑनलाइन होगी और उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा

• साथ ही विभाग ने निर्णय लिया है कि पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की एक Merit List भी तैयार की जाएगी और लिस्ट को Planning Unit के साथ शेयर किया जाएगा

• जिन उम्मीदवारों ने Sixth Recruitment Stage में शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) उत्तीर्ण की थी, लेकिन उन्हें काम पर नहीं रखा गया था, वे भी Seventh Recruitment Stage में पात्र होंगे

शिक्षक भर्ती को लेकर हुआ था विरोध प्रदर्शन:

सातवें चरण की शिक्षक बहाली के लिए अभ्यर्थियों ने Social Media पर विरोध जताते हुए अभियान चलाया था.

शनिवार को #Teachershortage In Bihar का उपयोग करके हजारों अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए थे और अभ्यर्थियों ने कहा कि आश्वासन दिया गया था कि सातवें चरण की बहाली मार्च से शुरू कर दी जाएगी, लेकिन अभी भी 1.65 लाख शिक्षकों की भर्ती होनी बाकी है.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.