HomeBusinessBusiness Ideas : जल्द ही शुरु...

Business Ideas : जल्द ही शुरु करें जबरदस्त कमाई वाला यह बिजनेस, एक पेड़ से कमा लेंगे 6 लाख रुपये, जानिए बिजनेस के बारे में विस्तार से…

Business Ideas: अगर आप भी शानदार मुनाफे वाला बिजनेस का प्लान कर रहे हैं तो यह शानदार खबर सिर्फ आपके लिए ही है। आज हम आपके लिए यहां एक ऐसा ही Business Ideas लेकर आए हैं जिसमें आपका जबरदस्त मुनाफा होता है.

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू कर आप कुछ सालों में ही करोड़पति बन सकते हैं। चंदन के पेड़ की Dimand बहुत ही ज्यादा होती है। बता दे कि चंदन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा Perfume में किया जाता है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इसके अलावा भी यह आयुर्वेद में भी चंदन का खूब ज्यादा इस्तेमाल में लिया जाता है। इसे तरल पदार्थ (Liquid Substance) के रूप में भी तैयार किया जाता है।

इसके अलावा आपको बता दें कि Beauty Products के रूप में भी चंदन की डिमांड बहुत ज्यादा है। चंदन की खेती से फायदा होना लाजिम है क्योंकि इसकी लकड़ी सबसे महंगी लकड़ी में से एक है।

इसका बाजार में मूल्य करीब 26 हजार से 30 हजार रुपये प्रति किलो तक है। इस हिसाब से एक पेड़ से किसान को 15 से 20 किलो लकड़ी बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

यानी एक पेड़ से आपको Maximum 5 से 6 Lakh रुपये तक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, वर्तमान में चंदन की खरीद बिक्री पर सरकार ने रोक लगा रखा है।

ऐसे में सिर्फ सरकार ही इसे खरीदती है। चंदन की खेती के लिए आपको बहुत ज्यादा Invest करने की जरूरत नहीं पड़ती है। चंदन का पौधा आपको आसानी से 100 रुपये से 130 रुपये तक में मिल जाएगा।

इसके अलावा इसके साथ लगने वाले Host के पौधे की कीमत भी करीब 50 से 60 रुपये तक कि ही होती है। चंदन के पेड़ लगाने के बाद इसे शुरू के 8 सालों तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि उस समय तक इसमें कोई सुगंध नहीं होता है।

लेकिन जैसे ही इसकी लकड़ी पकने को आती है वैसे ही इसमें खुशबू आने लगती है। इस समय इसकी सुरक्षा की हद से भी जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप खेत की घेराबंदी आवश्य ही करवा दें।

वैसे तो आप चंदन का पेड़ को कभी भी लगा सकते हैं। लेकिन पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधा दो से ढाई साल का हो।दरअसल, इस अवस्था में उसके खराब होने की संभवन बिल्कुल नहीं होती है।

इसके बाद आप इसे किसी भी मौसम में आसानी से लगा सकते हैं। चंदन की खेती के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। इस पौधे में ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती, ऐसे में इसे लगाते वक्त ये ध्यान रखें कि इसे निचले इलाके में न लगाएं।

चंदन का पौधा एक परजीवी पौधा है इसलिए इसके साथ Host का पौधा लगाना आवश्यक है। ये पौधे अकेले Survive नहीं कर सकता है। चंदन के पौधे लगाने के बाद इसके आस-पास साफ सफाई का खास तरीके से ख्याल रखनी पड़ती है।

चंदन की खेती से आप करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। चंदन की खेती के साथ आप और भी बहुत से काम कर सकते हैं। दरअसल, इसके पेड़ को आप पूरे खेत में भी लगा सकते हैं।

और अगर आप चाहें तो खेत के किनारे-किनारे पर भी लगाकर अंदर खेत में कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे कि, चंदन के एक पेड़ से किसान 5 से 6 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.