HomeIndiaCareer : यदि आप भी होना...

Career : यदि आप भी होना चाहते है सक्सेस तो डेली लाइफ में फॉलो करें ये 11 टिप्स, जाने डिटेल्स

Life style: आपसे एक सरल सवाल – क्या आपका Daily कोई Plane होता है, या फिर दिन बस आता है और गुजर जाता है?

कई Readers बहुत समय से My Daily Schedule जानना चाह रहे थे तो मैंने सोचा क्यों ना करिअर फंडा के आर्टिकल के जरिए ही कुछ Power Trips Share कर दी जाएं। 

Students, Competitive Exam Aspirants and Professionals के लिए यह वैल्युएबल प्रोडक्टिविटी टिप्स हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

आप एक Clear Mental Plan बारीकी से समझिए

यदि आप नहीं चाहते कि ‘सुबह होती है शाम होती है जिंदगी यूं ही तमाम होती है’ की तर्ज पर जीवन एक दिन समाप्त हो जाए, तो इन 11 Power Trips को आज, अभी, और इसी वक्त से आप Apply करना शुरू करें –

1) चलते रहिए

2) पढ़ते रहिए

3) काम की लिस्ट बनाइए

4) छोटे कदम लेते रहिए

5) हॉबी फॉलो करते रहिए

6) प्रायोरिटी तय करें

7) बढ़िया नींद लें

8) अपने भीतर के बच्चे को मरने न दें

9) खुद से बात करें

10) दान दीजिए

11) छुट्टी लेते रहिए

अभी से बने दोगुने Productive – 11 पावर टिप्स

1) चलते रहिए (Keep Walking)

मैं आपको Physically चलने को कह रहा हूं! रोज आप आधा घंटा या फिर एक घंटा पैदल चलें. अकेले चलें, दोस्तों के साथ नहीं (अन्यथा बातचीत में समय जाता है, चिंतन मनन में नहीं).

पैदल चलते समय आप बिलकुल भी मोबाइल में ध्यान न दें, खुद के साथ रहें. आपको Mentally बहुत ही अधिक स्पष्टता आती जाएगी, छोटी छोटी बातों में.

आप मुद्दे सुलझते दिखेंगे। दिमाग में नए Pattern बनाएगा. खुद को समय दें, चलते-चलते. मैं ये लगभग रोज करता हूं, और इसकी Benefit भी काफी जोरदार हैं!

2) पढ़ते रहिए (Keep Reading)

रोज 30 मिनट से 1 घंटा Serious Reading करें और अपने दिमाग को खुराक दें, ये उसकी जरूरत है. बिना Reading के दिमाग ठहर जाएगा और नए Ideas आने के दरवाजे बंद हो जाएंगे.

Students को Depression होने लगेगा (Monotonous Routine से) और Professionals को Boredom. अच्छी बुक्स और लिटरेचर पढ़ने से आप ज्यादा Active हो जाएंगे. मेरे प्रोफेशन में तो मुझे रोज 4 से 5 घंटे पढ़ना अनिवार्य होता है! आनंद-परमानन्द!

3) काम की एक लिस्ट बनाइए (List Tasks)

आज क्या-क्या करना है, लिखते चलिए, और हर मिनट का Proper Use करना शुरू कीजिए। नहीं तो आप अपना बहुत समय वेस्ट करते जाएंगे.

हमारे पास टाइम से ज्यादा कीमती कुछ नहीं। मैं बरसों से डेली लिस्ट बनाते आया हूं, और जबरदस्त टाइम सेविंग भी हुई है.

4) छोटे कदम लेते रहिए (Small Steps)

लम्बी-लम्बी छलांग रोज नहीं लगती, लेकिन छोटे-छोटे कदम रोज लेते सकते हैं. आपको रोजाना थोड़ा आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता.

तो एक कदम लें, कुछ नया सीख लें. कुछ नया करें. खुद को रोज आगे बढ़ाएं. एक साल में बहुत कुछ बदल जाएगा. मैं छुट्टियों के अलावा हर दिन ऐसा करने की कोशिश करता हूं.

5) हॉबी फॉलो करते रहिए (Enjoy Hobby)

आप सारी जिंदगी कुछ हॉबी फॉलो करते रहें, कुछ भी. जिससे आपको अपनी लाइफ में रस मिलेगा, खुशी मिलेगी. स्टूडेंट्स के लिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम प्रिपरेशन में ये बेहद Powerful होता है.

मेरी हॉबीज हैं गिटार बजाना, रीडिंग करना, पढ़ाना, लिखना, ड्राइविंग करना. वेटलिफ्टिंग भी थी, लेकिन अब वह मैने छोड़ दी!

6) प्रायोरिटी तय करें (Prioritize)

हर काम महत्वपूर्ण नहीं होता, इसलिए काम की Prioritize की सूची बनाइए. सबसे जरूरी काम हो जाएं फोकस ये होना चाहिए.

अधिक इनकम और अधिक मार्क्स स्कोर करने के लिए लो Prioritize आइटम्स को कम अटेंशन दें। मैंने बहुत बार गलतियां कर के ये सबक सीखा है.

7) बढ़िया नींद लें (Sound Sleep)

आप हो सके तो सात घंटे की नींद अच्छे से लें. आपकी Productivity टॉप लेवल पर चलेगी. कम नींद से हेल्थ बिगड़ जाएगी और मेन्टल बैलेंस भी। मैं छह घंटे की नींद तो लेता ही लेता हूं.

8) अपने अंदर के बच्चे को मरने न दें (Child must live)

उम्र बढ़ते जाने का मतलब अपने अंदर के छोटे बच्चे को मार देना नहीं होता. वो मासूमियत और सरलता हमेशा जिंदा रखें, वही तो इंसान होने का सबूत है! मैं आज भी Comics पढ़ता हूं, जैसे की टिनटिन, Astrix और भी बहुत कुछ!

9) खुद से बात करें (Talk to self)

ये पागलपन नहीं बल्कि Maturity की निशानी होती है। आप खुद से हर बात बिना डरे, बिना झिझके कर सकते हैं तो आप इसे करें. अपने मन का गुबार निकाल दें. मुझे ड्राइविंग करते समय खुद से बात करना पसंद है!

10) दान दीजिए (Be charitable)

बिना किसी Publicity की इच्छा के, बिना किसी लालच के, किसी अनजान परेशान इंसान को दान देते रहिए. इससे आपको अंदर से मानवीयता महसूस होगी. मैं कोशिश करता हूं की रोज छोटी-मोटी मदद हमेशा करता रहूं.

11) छुट्टी लेते रहिए (Take Breaks)

हर महीने, कुछ छुट्टियां जरूर लें. हफ्ते के सातों दिन काम करने से आपका नुकसान ही होगा, फायदा नहीं. आपके सिस्टम को रिसेट होने का टाइम दें. मैं कोशिश करके संडे Full Relaxकरता हूं, और साल में दो बार हॉलिडे पर हमेशा जाता हूं.

दिल ढूंढता है फिर वही फुर्सत के रात-दिन…

अपने Daily Schedule के बारे में सोचते वक्त सबसे पहले मेरे दिमाग में अपना बचपन और गुलजार की यहीं लाइनें याद आती हैं. फिर समझता हूं कि मैं तो Full Enjoy कर ही रहा हूं, काम को भी, लाइफ को भी!

आज का करिअर फंडा यह है कि अपनी Daily Life के Simple Manegment से आप फुल पोटेंशियल एक्सट्रेक्ट कर सकते हैं.अवश्य कर के दिखाएंगे!

करिअर फंडा कॉलम आपको लगातार सफलता के मंत्र बताता है. जीवन में आगे रहने के लिए सबसे जरूरी टिप्स जानने हों तो इस करिअर फंडा भी जरूर ही पढ़ें…

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.