HomeNewsChar Dham Yatra 2022 : चारधाम...

Char Dham Yatra 2022 : चारधाम यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब केदारनाथ धाम के गर्भगृह में जाकर कर सकेंगे दर्शन, प्रतिबंध हटा

Char Dham Yatra 2022: Kedarnath Dham में गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने के कारण लगाया गया था। अब Badrinath and Kedarnath Mandir समिति ने गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया है।

केदारनाथ धाम में श्रद्धालु अब गर्भगृह में प्रवेश कर दर्शन कर सकेंगे लोग। अब तीर्थयात्रियों के लिए मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध को समाप्त कर दिया गया है बिल्कुल ही.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

श्री Badrinath and Kedarnath मंदिर समिति के अध्यक्ष Ajendra Ajay ने बताया की इस वर्ष May और June में गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

ये प्रतिबंध रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने के कारण ही लगाया गया था. प्रतिबंध के कारण श्रद्धालु सभा मंडप से ही Baba Kedarnath के दर्शन कर रहे थे.

अब संख्या कम होने के बाद श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह में जाकर पूजा अर्चना आराम से कर सकेंगे. बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या में कमी को देखते हुए मंदिर में दर्शनों के समय में भी बदलाव किया गया है.

अब Shri Kedarnath Temple में सुबह चार बजे के स्थान पर पांच बजे से धर्म दर्शन शुरू हो रहे है. अपराह्न तीन बजे से पौने पांच बजे तक भोग, पूजा व सफाई के लिए कपाट बंद रहेंगे.

और वही शाम को श्रृंगार पूजा के बाद रात नौ बजे दोबारा से कपाट बंद कर दिए जाएंगे. इसी तरह Shri Badrinath Dham में मंदिर में भगवान बदरी विशाल की अभिषेक पूजा सुबह पांच बजे से संपन्न हो रही है.

इस दौरान भी तीर्थयात्री धर्मदर्शन कर रहे हैं. शाम को विभिन्न पूजाओं के बाद रात नौ बजे कपाट बंद हो रहे है.

अभी तक 9,01,081 श्रद्धालु Shri Badrinath Dham और 8,31,600 श्रद्धालु Shri Kedarnath Temple में दर्शन कर चुके है. दोनों धामों में 17,32,681 श्रद्धालु दर्शन कर चुके है.

Shri Kedarnath Temple धाम में घटी तीर्थयात्रियों की संख्या

भारी बारिश के चलते Kedarnath यात्रा में लगातार कमी आने लगी है. एक ओर सड़कों में मुश्किलें को पेश करनी पड़ रही है, और वहीं पहाड़ों पर बरसात में संभावित खतरों को भी देखते हुए यात्रा में कमी आने लगी है.

गुरुवार को Kedarnath Dham में इस Season में सबसे कम यात्रियों ने दर्शन किए है. गुरुवार को केदारनाथ में महज 4345 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं.

यह संख्या इस सीजन की सबसे कम संख्या है. वहीं केदारनाथ में अभी तक कुल 8,31,600 तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए है.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.