HomeNewsCibil Score: ऐसे करे अपना सिबिल...

Cibil Score: ऐसे करे अपना सिबिल स्कोर चेक 7 आसान स्टेप्स में, आसानी से कम रेट पे मिलेगा लोन

Cibil Score: कोई भी Loan लेने के लिए सिबिल स्कोर (Cibil Score) अच्छा होना जरूरी है. खराब स्कोर होने पर लोन लेने में आपको दिक्कत हो सकती है, Home Loan या Personal Loan लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो एक बार Cibil Score जरूर चेक कर लें.

इससे पता चल जाएगा कि आपको लोन मिलेगा या नहीं. अगर मिलेगा तो कितनी आसानी से, मान लें आप Personal Loan के लिए किसी बैंक में Apply करते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

अप्लाई करने के तुरंत बाद बैंक आपके Credit Score या Cibil Score को चेक करता है. इसी स्कोर के आधार आपको कितना लोन मिल सकता है उसकी राशि तय होती है.

यह स्कोर 300 से 900 के बीच हो सकता है. Credit Score की जानकारी देने का काम Credit Information Bureau Limited करता है जिसे Short में CIBIL कहते हैं।

CIBIL ही बैंक आदि को Credit Report देता है.

किस काम आता है सिबिल स्कोर:

CIBIL Score 3 अंकों की संख्या का होता है जिससे पता चलता है कि कोई व्यक्ति कितनी आसानी से और कितना लोन पा सकता है. यह Score तब सबसे ज्यादा मदद करता है जब आप Loan के लिए आवेदन करते हैं।

सिबिल स्कोर ज्यादा होने का अर्थ है कि आपके लोन चुकाने की क्षमता अधिक है या बेहतर है, इसलिए CIBIL Score ज्यादा हो तो अधिक राशि का लोन आसानी से मिल जाता है.

इसकी ब्याज दर (Intrest Rate) भी कम होगा. अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने Cibil Score को चेक करें।

इससे लोन के बारे में एकसाथ कई जानकारी (Information) प्राप्त हो जाएगी. आजकल Internet पर कई Agencies मिल जाएंगी जो फ्री में आपका Cibil Score चेक कर के बताती हैं.

कुछ Agencies Membership लेने के लिए बोलते हैं फिर सिबिल स्कोर बताते हैं. आइए जानते हैं कि CIBIL Score कैसे चेक करना है

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://www.cibil.com/
  2. Home Page पर दिखने वाले (Get your Free Cibil Score) पर क्लिक करें
  3. फिर अपना Personal Details दर्ज करे जैसे कि आपका Name, Email id और Password डाले. आप एक ID Proof (Passport, Voter Id card, PAN Card या AADHAR Card) का चयन करें.
  4. फिर आपको अपना Pin Code, Date Of Birth और Phone Number दर्ज करना होगा
  5. सभी विवरण (Details) दर्ज करने के बाद, ‘स्वीकार करें और जारी रखें’ पर क्लिक करे
  6. दिए गए Mobile number पर एक OTP भेजा जाएगा. खाली कॉलम में ओटीपी दर्ज करें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें
  7. आपने सफलतापूर्वक नामांकन किया है के रूप में एक Message दिखाई देगा, फिर Dashboard पर जाएं और क्लिक करें
  8. इसके बाद आपका CIBIL Score आपको स्क्रीन पे दिखाई देगा

अगर आप चाहते हैं कि किसी तीसरे पक्ष (Third Party) के साथ आपका व्यक्तिगत डेटा (Personal Data) शेयर न हो तो बीच में दिखाई देने वाले Pop Up पर ‘No Thanks’ या ‘Cross ❌’ बटन पर क्लिक करे।

CIBIL Score 300 से 900 के बीच होता है, अगर आपका स्कोर 900 है तो बेहद आसानी से आपको Loan मिल जाएगा. इसका ब्याज (Intrest) भी कम होगा.

750 से 850 के बीच का CIBIL SCORE उचित माना जाता है और इस स्कोर पर आपका Loan Application कम समय और कम कागजों की जरूरत में मंजूर हो जाता है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.