HomeNewsChildren PPF Account : अपने बच्चों...

Children PPF Account : अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी फायदे, जानिए विस्तार से

Children PPF Account: अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित सुरक्षित करना चाहते हैं एवं अन्य कई योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आज ही अपने बच्चे का PPF यानी Public Provident Fund Account खुलवा सकते हैं।

इसका लाभ केवल वयस्क ही नहीं बच्चे भी उठा सकते है, आप अपने बच्चे का 18 वर्ष से पहले किसी भी आयु में PPF Account आसानी से खोल सकते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इस अकाउंट पर भी आपको वही सुविधाएं मिलेंगी जो आपको अपने खाते पर मिलती है।

बच्चों का PPF Account किसी भी Bank या फिर Post Office में खुलवाया जा सकता है. खाता बच्चे का नाम पर खुलवाया जा सकता है।

अगर आप अपने नाम पर खाता खुलवाना चाहते हैं तो माता-पिता का नाम एक ही खाते में नहीं हो सकता है, इसका मतलब यह है कि एक बच्चे का PPF Account माता या पिता में से कोई एक ही मैनेज कर सकता है.

वहीं, अगर आपके 2 बच्चे है तो एक बच्चे का खाता माता और दूसरा खाता पिता के नाम पर खुलेगा, दोनों बच्चों के अकाउंट संरक्षक में केवल पिता या फिर माता का नाम नहीं हो सकता है।

कैसे खुलवाएं खाता:

आप 500 रुपये के Monthly Contribution से इसे खुलवा सकते है, इसके बाद आप 50 रुपये के गुणांक में कोई भी अमाउंट को डाल सकते हैं।

18 वर्ष की उम्र के बाद बच्चा खुद भी इस खाते को मैनेज कर सकता है, अकाउंट खोलने के लिए आपको बच्चे की Photo, बच्चे का Age Proof (Aadhaar or Birth Certificate) गार्जियन के KYC Documents और शुरुआती योगदान के लिए एक Cheque की आवश्यकता पड़ेगी।

इससे पहला लाभ यह होगा कि आपके बच्चे का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित होगा और दूसरा, आप इस खाते पर भी Tax में छूट का दावा भी कर सकते है।

हालांकि, अगर आपके नाम पर भी PPF Account है तो दोनों खातों को मिलाकर केवल 1.5 लाख रुपये सालाना योगदान पर टैक्स छूट का दावा ही आप कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इस खाते खुलने के 1 साल बाद व 5 साल की मैच्योरिटी से पहले लोन भी ले सकते हैं।

मगर ये याद रखें कि लोन का अमाउंट उस राशि के 25% से अधिक ने हो जो उस खाते में दूसरा साल शुरू होते ही मौजूद है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.