HomeNaukriCTET 2022: इस दिन आएगी सीटीईटी...

CTET 2022: इस दिन आएगी सीटीईटी 2022 परीक्षा का फॉर्म, यहां जाने पूरी जानकारी

CTET 2022 Notification: Central Teacher Eligblity Test (सीटीईटी 2022) के जुलाई में होने वाली परीक्षा का Notification बहुत जल्द जारी होने वाला है.

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद CTET Exam के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे, सरकारी टीचर बनने की उम्मीद करने वाले लाखों Students इस नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

पिछले साल यह December में आयोजित की गई थी और March में इसके नतीजे जारी किए गए थे. अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

दिसंबर में होने वाली इस परीक्षा में 1892276 अभ्यर्थियों ने Registration करवाया था जिसमें से 14 लाख छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया.

इनमें कुल 4,45,467 पास हुए थे. इस परीक्षा के लिए अब Students और भी ज्यादा मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि अब इसका Certificate लाइफटाइम के लिए है.

इससे पहले हर सात साल में इस Exam को पास करना होता था.

कहां कर पाएंगे आवदेन:

इस Exam को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के Kendriya vidyalaya, Navoday Vidyalaya और Army Schools में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षिक योग्यता:

इस परीक्षा के लिए वही उम्मीदवार (Candidates) योग्य (CTET Exam Eligibility) माने जाते हैं जिन्होंने Graduation और Senior Secondary के साथ D.El.ED, B.ED या B.L.Ed समेत कोई और डिग्री हासिल की हो.

अगर आप इस परीक्षा के लिए और शैक्षिक योग्यता जानना चाहते हैं तो Notifiaction में भी चेक कर सकते हैं. यह परीक्षा वर्ष में 2 बार आयोजित की जाती है.

CTET के दो Exam होते हैं जिसमें पहली परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक (Teachers) के लिए आयोजित होती है (CTET Paper 1), तो वहीं दूसरा पेपर (CTET Paper 2) कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक के लिए होता है.

कितनी बार दे सकते हैं परीक्षा:

CTET की परीक्षा के Attempt के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है. इसके साथ CTET Certficate Validity को भी Lifetime मान्य कर दिया है.

लाखों Candidates CTET जुलाई 2022 Exam Notification का इंतजार कर रहे हैं.

कहा जा रहा है कि CBSE इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जुलाई के पहले हफ्ते में में जारी कर सकता है. फिलहाल CTET जुलाई 2022 के नोटिफिकेशन (CTET July 2022 Notification) के बारे में कोई औपचारिक सूचना (Formal Notice) नहीं मिली है.

CTET -1 में सफल उम्मीदवार 1st class से लेकर 5th Class तक के लिए होने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे.

जबकि Paper 2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) के लिए योग्य माने जाएंगे.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.