HomeAstrologyAmla Navami 2022: साल भर रहेंगे...

Amla Navami 2022: साल भर रहेंगे स्वस्थ, संपन्न और प्रसन्न, कल अक्षय नवमी पर जरूर करे ये काम

Amla Navami 2022: कार्तिक शुक्ल की नवमी को अक्षय नवमी मनाई जाती है और मान्यता के अनुसार इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करके उसी के नीचे बैठकर भोजन करना बहुत शुभ माना जाता है।

इस साल अक्षय नवमी या आंवला नवमी कल 2 नवंबर, बुधवार मनाई जाएगी और इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने का विधान है इसलिए इस नवमी को आंवला नवमी भी कहते है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

मान्यता है कि आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु जी का वास होता है और कार्तिक शुक्ल की नवमी को आंवले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों ही प्रसन्न होते है।

जीवन में खुशी और संपन्नता आती है. आंवला नवमी का पर्व देव उठनी एकादशी से 2 दिन पहले मनाया जाता है और देव उठनी या देवोत्थान एकादशी के दिन ही भगवान विष्णु जी 4 महीने की निद्रा के बाद जागते है।

आंवला नवमी मुहूर्त:

आंवला नवमी इस साल 2 नवंबर 2022, बुधवार को मनाई जाएगी और इस दिन आंवले के पेड़ की परिक्रमा लगाई जाती है और सूत भिनबांधा जाता है।

इस दिन की यह मान्यता है कि आंवले के पेड़ में इस तरह सूत बांधने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की अक्षय नवमी तिथि 1 नवंबर 2022 की रात 11 बजकर 04 मिनट से शुरू होकर 2 नवंबर 2022 को रात 09 बजकर 09 मिनट तक रहेगी।

सुबह पूजा का मुहूर्त – सुबह 06 बजकर 34 मिनट से दोपहर 12 बजकर 04 मिनट तक.

पद्मपुराण के अनुसार आंवला नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं इसलिए इसे अक्षय नवमी भी कहा जाता है.

साथ ही भगवान विष्णु का वास होने के कारण इस पेड़ की पूजा करने से धन, विवाह, संतान, दांपत्य जीवन से जुड़ी सारी समस्याएं भी खत्म हो जाती है।

इसके अलावा आंवले का सेवन करने से व्यक्ति काफी सेहतमंद रहता है साथ ही आंवला नवमी के दिन आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करने से और गरीबों को भोजन कराने से जीवन में सुख-समृद्धि भी आती है।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.