HomeIndiaDoodh Ganga Yojana: इस योजना के...

Doodh Ganga Yojana: इस योजना के तहत मिलेंगी पूरे 30 लाख रुपये, अगर बिज़नेस का है प्लान हो तो आप उठा सकते है योजना का लाभ, जाने डिटेल्स

Doodh Ganga Yojana: देशभर में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए Government कई तरह की योजनाओं को Launch कर रही है। और यही वजह है कि पशुपालन को किसानों के बीच लगातार में प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इसके लिए Govermate द्वारा किसानों को कम Intrest Rate पर Lone और Subsidiary भी Provide किया जा रहा है।

इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दूध गंगा योजना (Diary Venture Capital Fund) की शुरुआत की थी।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इसके तहत किसानों को Dairy Farming का व्यवसाय (Business) करने के लिए बहुत ही सस्ते ब्याज दर पर 30 लाख रुपये तक

का Lone Provide किया जाता है। साथ ही इस Lone पर सरकार की तरफ से ठीक-ठाक Subsidiary भी प्रदान कर दी जाती है।

मिलती है इतनी Subsidiary :

आपको बता दें कि इस योजना को राज्य सरकार (State Government) ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के माध्यम से साल 2010 में इसे शुरू किया गया था।

इसके तहत दिए गए Lone SSC, AST वर्ग के किसानों को 33 फीसद और सामान्य वर्ग के किसानों को 25 प्रतिशत की Subsidiary मिलती है।

वहीं इस योजना के माध्यम से किसानों को अतिरिक्त Subsidiary की भी सुविधा प्रदान कर दी जाती है।

राज्य सरकार (State Government) देशी गाय अथवा भैंस खरीदने पर 20 प्रतिशत और साथ ही जर्सी गाय खरीदने पर 10 प्रतिशत Subsidiary भी Lrovide करती है।

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ :

अगर आप हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं, स्वयं सहायता समूह, गैर सरकारी संगठन, दुग्ध संगठन, दुग्ध सहकारी सभाएं, तथा companies तो इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

इसके अलावा भी एक ही परिवार का एक से अधिक सदस्य अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग Unit स्थापित कर सकता है। बस इसमे शर्त इतना ही है कि दोनों Dairy Unit के बीच की दूरी करीबन 500 मीटर दूर है।

यहां से करें आवेदन :

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक पशुपालन website hpagrisnet.gov.in/hpagris/Animal .पर Visit कर सकते हैं। यदि इसके अलावा भी आप इस योजना को लेकर अन्य जानकारियां और दुविधाओं का समाधान आसानी से कर सकते हैं।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.