HomeHealthBoiled Chana Water Benefits: मिलेंगे ये...

Boiled Chana Water Benefits: मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे! अगर सुबह सुबह पियेंगे उबले चने का पानी

Boiled Chana Water Benefits: सफेद हो या काले चने, दोनों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हम में से ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट या Snacks के तौर पर चने खाना पसंद करते हैं.

यह Fitness Lovers के पसंदीदा प्रोटीन स्रोत में से एक हैं खासकर शाकाहारी लोगों के. सिर्फ Protein ही नहीं, ये Calcium, Fiber, Iron, Magnesium and Potassium और कई विटामिन्स का बेहतरीन स्रोत हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इनका सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. लेकिन हम में से ज्यादातर लोग चने का सेवन करते समय एक बड़ी गलती करते हैं, हम चने को या तो रातभर पानी में भिगोकर सुबह सेवन करते हैं।

या फिर उन्हें पानी में उबालकर खाते हैं. हम चने तो खा लेते हैं, लेकिन इनका जो पानी रह जाता है उसे फेंक देते हैं, जबकि चने का काफी पोषण उस पानी में रह जाता है. जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

Clinical Nutritionist and Dietician Garima Goyal की मानें तो सेहतमंद रहने के लिए आपको सिर्फ चने ही नहीं, बल्कि उसका पानी पीने की भी जरूरत है.

जैसा कि हम जिक्र कर चुके हैं, जब आप पानी में चने भिगोते हैं या उबालते हैं, तो उनमें मौजूद जरूटी पोषक तत्व पानी में भी अवशोषित हो जाते हैं.

यह पोषक तत्वों से भरपूर पानी आपके शरीर को पोषण प्रदान करने मददगार साबित हो सकता है. आप भीगे चने के साथ ही इसके पानी का सेवन करके कई लाभ पा सकते हैं.

इस लेख में हम आपको भीगे या उबले हुए चने का पानी पीने के 5 फायदे बता रहे हैं.

उबले हुए चने का पानी पीने के फायदे Chickpeas Boiled Water Benefits

शरीर को मिलता है पोषण चने के पानी में भी कई Vitamins and Minerals मौजूद होते हैं, जिससे यह शरीर को पोषण प्रदान करता है और शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

Natural Energy Drink है

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है मददगार अगर आप नियमित सुबह चने का पानी पीते हैं, तो इससे Immunity मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

जिससे आप मौसमी और Viral Infections की चपेट में जल्दी नहीं आते हैं, साथ ही कई गंभीर रोगों से भी दूर रहते हैं।

पेट के लिए है लाभकारी है

चने का पानी पीना पाचन को दुरुस्त करने में भी लाभकारी होता है, यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है।

Constipation, Indigestion, Bloating और गैस आदि जैसी समस्याओं से राहत प्रदान करने में भी लाभकारी है।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.