HomeCareerDU Admission fee Hikes : दिल्ली...

DU Admission fee Hikes : दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्स में एडमिशन की फीस बढ़ाई, अगले सेशन से होगा लागू, जाने डिटेल्स

DU Admission fee Hikes: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने 2022-23 से UG Courses के लिए शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है।

डीयू ने शुल्क ढांचे में University Facilities, Service Charge, Financially Weak, Section Support Fund एवं University Student Welfare Fund जैसे नए खंड जोड़े है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इसके अलावा इसने University Development Fund के तहत शुल्क 600 रुपये से बढ़ाकर 900 रुपये कर दिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक एसोसिएशन (DUTA) के एक पदाधिकारी ने अनुमान व्यक्त किया है कि हर विद्यार्थी के लिए सालाना फीस में करीब 1000 रुपये की वृद्धि की जाएगी. हालांकि विश्वविद्यालय ने यह बयान दिया है की वृद्धि उतनी नहीं की जाएगी।

नए शुल्क को नए सेशन से लागू किया जाएगा:

डीयू ने 26 जुलाई को जारी एक Notification में कहा कि यह कवायद विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए शुल्क को Reasonable बनाने तथा Various Expense Items में एकरूपता सुनिश्चित करने लिए की गई है।

इसने कहा कि नए शुल्क को Academic Session 2022-23 से लागू किया जाएगा. वैसे विश्वविद्यालय के अनुसार, Tuition fees और Delhi University Students Union Fund में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

न्यूनतम फीस बढाई गई:

वैसे फीस के कुछ हिस्सों जैसे कॉलेज छात्र कल्याण फंड, कॉलेज विकास निधि आदि का अभी महाविद्यालयों द्वारा निर्धारित किया जाना अभी बाकी है।

डीयू के एक अधिकारी ने बताया है कि आर्थिक रूप से Weaker Section Cooperation University Fund को शुल्क में जोड़ा गया है, और उसके लिए हर विद्यार्थी को 100 रुपये देने होंगे और हमने अभी इसका आयोजन किया है, यह कोई बड़ा बदलाव नहीं है।

UDF को 600 से बढाकर 900 कर दिया गया है:

DUTA के कार्यकारी आनंद प्रकाश ने कहा कि विश्वविद्यालय पहले University Development Fund के लिए 600 रुपये लेता था, लेकिन अब उन्होंने उस राशि को बढ़ाकर 900 रुपये कर दिया है।

इसके अलावा, नए खंड जोड़े गए हैं , अब न्यूनतम शुल्क1,000 रुपये बढ़ जाएगा. विश्वविद्यालय वृद्धि के बाद,

कॉलेज भी शुल्क का पुनर्गठन करेगा और इससे शुल्क में और वृद्धि होगी और नए सेशन के साथ नए फीस लागू किया जाएगा।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.