HomeNewsE-Shram Card: ई- श्रम लाभार्थियों के...

E-Shram Card: ई- श्रम लाभार्थियों के खाते में भेजें गए 1000-1000 रुपए की दुसरी किश्त, चेक करें बैंक बैलेंस

SHARE

E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए काफी अच्छी खबर है, ई- श्रम के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त लाभार्थियों के खाते में आना शुरू हो गया हैं।

यदि आपने अभी तक इसके लिए Registration नहीं करवाया है तो आप इसके लाभ से वंचित रह सकते है.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

अगर आप ई- श्रम कार्ड योजना से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नही हैं।

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने जो लोग पात्र हैं उनके खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर किये है. हालाकि यह किस्त उन्हीं लोगों के खाते में पहुंच पाई है जिनके खाते में पहली किस्त का पैसा नहीं पहुंच पाया था।

यदि आपने भी E-Shram के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो अपना बैंक का Account Balance जरूर चैक कर ले।

वैसे पात्र लोगों का मानना है कि ये किस्त बहुत कम लोगों के खाते में हीं पुहंच पाई है.

आपको बता दें कि जिन पात्र लोगों के खाते में अभी भी E-Shram Scheme की किश्त नहीं आई है, उन्हें बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक जाकर किश्त का स्टेट्स चेक करना होगा और इसके बाद घर बैठे ही Toll Free Number पर कॉल कर खाते की पूरी जानकारी ले सकते है।

इसी के साथ बैंक खाते के साथ Registered Mobile Number की जानकारी ले सकते है.

श्रम विभाग का कहना है कि जिन लोगों के खाते में पहली किस्त या दूसरी किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. वे इस चीज को जरूर चैक कर लें कि कहीं वह इसके लिए अपात्र तो नहीं है. क्योंकि जो लोग Income Tax दे रहे है, उन्हें भी इस योजना से बाहर रखा गया।

क्या है पात्रता:

लेबर डिपार्टमेंट के मुताबिक E-Shram Card के लिए सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा,

रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर आदि

लोग शामिल है, आपको बता दें कि Central Government ने जो ई- श्रम कार्ड के तहत आवेदन मांगे थे उनमें पढे-लिखे बेरोजगारों को शामिल किया गया।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.