HomeBusinessबटेर पालन: सिर्फ 35 दिनों में...

बटेर पालन: सिर्फ 35 दिनों में कमाएं मोटा पैसा, ऐसे शुरू करें बटेर पालन, जाने डिटेल्स

Business Idea : बटेर पालन के बिजनेस को सिर्फ 50 हजार की लागत में शुरू में कर सकते हैं. 50 हजार की लागत में 1000 बटेर का फार्म बनाया जा सकता है.

इससे हर महीने 20 से 25 हजार रुपए की आमदनी आसानी से हो सकती है. ज्यादातर तीतर अपनेजन्म के 45 से 50 दिनों में अंडे देना शुरू कर देती है. मादाबटेर के अंदर एक साल में 300 अंडे देने की क्षमता होती है.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

• 50 हजार की लागत से शुरू करें बटेर पालन

• हर महीने 20 से 25 हजार रुपए की आमदानी

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कम लागत के साथ ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय बेहद तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. बटेर पालन भी इसी तरह का एक व्यवसाय है. बता दें कि बटेर पालन से किसान सिर्फ 30 से 35 दिनों में बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

मुर्गी पालन से भी कम व्यवसाय

मुर्गी पालन की तुलना में बटेर पालन काफी सस्ता व्यवसाय होता है. मुर्गियों के रख-रखाव में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन बटेर पालन में ऐसा नहीं हैं.

छोटे आकार और कम वजन की वजह से भोजन और जगह की आवश्यकता भी कम होती है. व्यवसाय में निवेश भी काफी कम होता है. हालांकि, शिकार की वजह से बटेर विलुप्त होने की कगार पर हैं.

ऐसे में सरकार ने सर्तकता बरतते हुए बटेर पालन को लेकर एक नियम लागू किया है. जो भी व्यक्ति बटेर का पालन करना चाहता है उसे इसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होगा.

1000 बटेर से शुरू करें बिजनेस

इसके बिजनेस को सिर्फ 50 हजार की लागत में शुरू करसकते हैं. 50 हजार की लागत में 1000 बटेर का फार्म बनायाजा सकता है. इससे हर महीने 20 से 25 हजार रुपए के आमदनी आसानी से हो सकती है. बता दें कि बटेरों की संख्याजितना बढ़ाएंगे उतना ही आपका मुनाफा बढ़ता जाएगा.

लाखों का मुनाफा कमा सकती हो

मादा बटेर के अंदर एक साल में 300 अंडे देने की क्षमता होती है. ज्यादातर तीतर अपने जन्म के 45 से 50 दिनों में अंडे देना शुरू कर देती है. बता दें कि बटेर की मांस की बाजार में अच्छी मांग है.

30 से 35 दिनों में बटेर 180 से 200 ग्राम के हो जाते हैं. ऐसे में इसे बाजार में बेच देते हैं. एक बटेर 50 से 60 रूपए तक आसानी से बिक जाता है. अगर आप अच्छे तरीके बटेर तीतर की खेती करें तो सालाना लाखों का मुनाफा कमा सकती हैं.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.