HomeLifestyleEating More Fish : जाने कितनी...

Eating More Fish : जाने कितनी मात्रा में मछली का सेवन है सही ज्यादा मछली खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा.

Health: शरीर को हेल्दी और Active रखने के लिए अच्छी Diet का होना बहुत जरूरी है. Experts कहते हैं कि हर प्रकार के Food में अपनी अलग ही विशेषताएं होती हैं।

इसलिए सभी चीजों को उपयुक्त मात्रा में सेवन करना भी जरूरी होता है. कुछ लोगों को Non-Veg Food बेहद पसंद होता है, भारत में आमतौर पर पाए जाने वाले Non-Veg Foods में Eggs, Chicken व Fish आदि शामिल हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

जो जिनका उचित मात्रा में सेवन करना Health के लिए काफी अच्छा रहता है. हालांकि, हाल ही में हुई एक Study में, पाया गया कि अधिक मात्रा में मछली खाने से Cancer जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बिल्कुल बढ़ सकता है.

इसलिए अगर आप भी अपनी Diet में Fish को शामिल करना पसंद करते हैं, तो यह Article आपको जरूर ही पढ़ना चाहिए। चलिए जानते हैं ज्यादा Fish खाने से कौन-कौन से Cancer का खतरा बढ़ जाता है, और हमे कितनी मात्रा में Fish का सेवन करना सही है.

4 लाख से भी अधिक लोगों पर की गई है Study

Z-News की Website से मिली जानकारी के अनुसार ब्राउन यूनिवर्सिटी में यह अध्ययन किया गया था. इस अध्ययन में 4 Lakh 91 Thousand 367 लोगों ने हिस्सा लिया, जिसमे सभी की उम्र 62 साल से अधिक थी.

इन लोगों ने पिछले साल तली हुई मछली, बिना तली हुई मछली और टूना फिश खाई थी. Research में पाया गया कि इन लोगों में से 1 फीसद व्यक्तियों को मेलानोमा कैंसर होने का खतरा अधिक पाया गया था. वहीं 0.7% लोगों को मेलानोमा होने के काफी अधिक खतरा था.

गहरी त्वचा वाले लोगों में कम खतरा हैं हालांकि, America में की गई इस Research में यह भी पाया गया कि मछली खाने से श्वेत लोगों में मेलानोमा का खतरा अश्वेत लोगों की तुलना में अधिक पाया गया था.

यानी जो गहरी त्वचा वाले लोग थे उनमें मेलानोमा के मामले कम पाए गए हैं. हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि इस शोध को पूरी तरह से मान लेना भी बिल्कुल सही नहीं है, क्योंकि इसमें खाई गई मछलियों के अंदर दूषित पदार्थों की मात्रा को नहीं आंका जा सकता है.

कितनी मछली खाना है उचित

हर व्यक्ति के शरीर, Health Issue, उम्र और अन्य कारकों के आधार पर ही पूरी तरह से यह निर्धारित किया जा सकता है, कि उसे रोजाना कितनी मात्रा में मछली का सेवन करना चाहिए.

F.D.A की Website से मिली जानकारी के अनुसार एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति को एक दिन में 150 से 200 gram से अधिक मछली का सेवन नहीं करना चाहिए.

क्या रोज मछली खाना सही है

वे लोग जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं और जवान हैं, वे रोजाना उचित मात्रा में मछली खा सकते हैं. हालांकि, अगर आप एक गतिहीन जीवन जी रहे हैं, या फिर आपको Heart, Liver से संबंधित Problems या अन्य कोई बीमारी है, तो मछली का अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Doctor से सलाह लेना सबसे अच्छा विकल्प रहेगा

अगर आप रोजाना मछली का सेवन कर रहे हैं, या फिर अपनी Diet में ज्यादा से ज्यादा फिश शामिल करना चाहते हैं, तो ऐसे में Doctor से बात कर लेनी चाहिए।

Doctor आपकी Age, शारीरिक वजन, Life Style और अंदरुनी समस्याओं का ध्यान देते हुए आपके लिए मछली की उचित मात्रा निर्धारित कर सकते हैं.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.