HomeBihar28 अगस्त से होगी CET INT-...

28 अगस्त से होगी CET INT- B.Ed. 2022 की प्रवेश परीक्षा, आधिकारिक बेवसाइट पर जारी होगा प्रवेशपत्र, जाने डिटेल्स

CET INT- B.Ed. 2022 : चार वर्षीय B.Ed में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (CIT-IANT B.ED) 2022 का आयोजन 28 अगस्त (Sunaday) को पूर्वाह्न 11 से अपराह्न एक बजे तक निर्धारित किया गया है.

CET INT- B.ED. 2022 प्रवेश परीक्षा के Admit Card Official Website पर 18 Auguat को जारी कर दिया जाएगा. अभ्यर्थी Official Website पर 18 अगस्त से login कर के अपना-अपना Admit Card डाउनलोड कर सकेंगे.

________________________
अपने कॉलेज के नामांकन/परीक्षा/रिजल्ट की नोटिफिकेशन समय रहते जानने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े.

Whatsapp GroupJoin
University News on FBFollow
Telegram GroupJoin

NOTE : अगर आप Near News व्हाट्सएप ग्रुप में हैं तो लिंक पर क्लिक कर फेसबुक को फॉलो करें, आपके कॉलेज की महत्वपूर्ण खबर फेसबुक और टेलीग्राम पर मिलेगा.

CIT INT-B.Ed. 2022 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह जी ने बताते हुए कहा कि Admit Card डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी Official Website पर जाकर अपना-अपना आईडी और पासवर्ड डालकर अपना अकाउंट लॉग-इन कर सकेंगें.

इसके बाद अभ्यर्थियों के सामने तीन विकल्प देखने को मिलेगी। अभ्यर्थी तीसरा विकल्प Admit card पर क्लिक करेंगे, जिसके बाद स्क्रीन पर अभ्यर्थी का प्रवेश-पत्र प्रदर्शित होगा। इसके बाद ही अभ्यर्थी Admit Card Download करके प्रिंटआउट ले सकेंगे.

एडमिट कार्ड की दो प्रति है- कार्यालय प्रति एवं छात्र प्रति एडमिट कार्ड यदि डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो वे जानकारी / सहायता हेतु अभ्यर्थी Helpline Number 07314629842 और ईमेल आइडी पर संपर्क कर सकते हैं.

28 अगस्त को अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केंद्र पर प्रातः 9 बजे पहुंच जाना होगा है. किसी भी परीक्षार्थी को उस परीक्षा केंद्र के लिए प्रवेश-पत्र एवं फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी.

उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षार्थियों को अपना प्रवेश-पत्र Official Website से डाउनलोड करना है जो कि दो प्रतियों में फोटोयुक्त होगी. दोनों ही प्रतियों को लेकर वे परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होंगे. दोनों प्रतियों में निर्दिष्ट स्थान पर वीक्षक को हस्ताक्षर करना पड़ेगा.

प्रो. सिंह जी ने बताया कि CET- INT- B.Ed. – 2022 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 9443 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन को जमा किया है. इनमें 4696 महिला एवं 4747 पुरूष अभ्यर्थी शामिल हैं.

राज्य के दो शहर मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में छात्र छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमे मुजफ्फरपुर शहर में 5776 अभ्यर्थियों के लिए कुल 10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

इन परीक्षा केंद्रों पर 2879 महिला और साथ ही 2897 पुरुष शामिल होंगे. ज्ञातव्य हो कि चार वर्षीय Integrated B.Ed. Course पूरे सूबे में सिर्फ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर के,

अन्तर्गत बसुंधरा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज और शहीद प्रमोद बी. एड. कॉलेज, मुजफ्फरपुर, बैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन, वैशाली एवं माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सीतामढ़ी कुल मिलाकर चार महाविद्यालय शामिल हैं.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.