HomeLifestyleChanakya Niti: बेहद ताकतवर पुरुष भी...

Chanakya Niti: बेहद ताकतवर पुरुष भी महिलाओं के इन गुणों के आगे हो जाता है नतमस्तक और खा जाते हैं मात महिलाओं से

चाणक्य नीति : आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में स्त्री और पुरुष के गुणों और दोषों के बारे में बड़ी ही विस्तार से लिखा है. चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं कुछ मामलों में पुरुषों से हमेशा आगे रहती हैं.

पुरुष महिला के लिए चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान, अर्थशास्त्री, राजनयिक के रूप में प्रसिद्ध हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन के व्यावहारिक पहलुओं के बारे में कई महत्वपूर्ण बयान भी दिए हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

चाणक्य नीति में महिलाओं और पुरुषों के चरित्र, गुण और दोषों के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी है. चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं में कुछ ऐसे गुण होते हैं जिनमें वे पुरुषों से काफी आगे होती हैं.

इस मामले में पुरुष उन्हें कभी हरा नहीं सकते. इसलिए महिलाएं इन मामलों में पुरुषों से बहुत आगे निकल जाती हैं.

इन मामलों में पुरुषों से आगे रहती हैं महिलाएं

साहस- हिम्मत: भले ही पुरुषों के आगे महिलाओं की छवि कमजोर व्यक्ति की हो जबकि चाणक्य नीति के अनुसार हकीकत इससे बिल्कुल अलग है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हिम्मत और साहस के मामले में महिलाएं पुरुषों से कहीं आगे हैं। महिलाएं हर चुनौती का डटकर मुकाबला करती हैं।

समझदारी: महिलाएं, पुरुषों से ज्यादा समझदार होती हैं। वे हर मसले पर सोच-समझकर फैसला लेती हैं, जबकि पुरुष तैश में आकर कई बार गलत निर्णय ले लेते हैं. और बड़ा नुकसान भी करवा बैठते हैं. जबकि महिलाएं इस मामले में धैर्य और समझदारी से काम लेती हैं. समय के साथ उनके यह गुण और मजबूत होते जाते हैं.

भावुकता और करुणा: भावुकता और करुणा के मामले में महिलाएं, पुरुषों से बहुत ही ज्यादे आगे होती हैं। उनमें दया की भावना होती है। लेकिन इसे महिलाओं की कमजोरी नहीं समझनी चाहिए।

भूख: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्रियों को पुरुषों की तुलना में ज्यादा भूख लगती है। इसके पीछे वजह उनकी शारीरिक संरचना होती है। साथ ही उन्हें बहुत पोषण की जरूरत होती है। इसलिए महिलाओं को हमेशा पर्याप्त और पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.