HomeIndiaLife Style: पढ़ाई या काम करते...

Life Style: पढ़ाई या काम करते वक्त आने लगती है नींद तो आजमाए यह 5 टिप्स, होगा यह फायदा

How to prevent sleep: यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें पढ़ते समय या काम करते हुए नींद की झपकियां आने लगती हैं तो यह Artical आपके लिए ही हैं। यहां बताए गए सभी Tips आपकी उबासियों को उड़नछू कर देंगे।

खास बातें

  • • इस तरह नहीं आएगी बार-बार नींद।
  • • उबासी लेते रहने से बचेंगे आप।
  • • काम और पढ़ाई में लगेगा ध्यान।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

Healthy Tips: सबसे ज्यादा यदि किसी काम को करते हुए नींद आती है तो वह है पढ़ाई या फिर Office का काम। पढ़ने के लिए बैठो तो कुछ मिनटों में ही पलकें झपकने लगती हैं और उबासी आना शुरू हो ही जाती है।

अब ऐसे में ध्यान लगा पाना भी बेहद मुश्किल होता है और साथ मे ही कुछ समझना भी। अब यदि Office की बात की जाए तो हर थोड़ी देर में आने वाली झपकियां आपकी छवि को सबके सामने बिगाड़ने वाली भी साबित होती हैं।

जिसका असर आपकी Performance पर भी दिखने लगता है।ऐसे में अब चाहे बच्चे हों या फिर बड़े कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर पढ़ाई और काम के समय नींद आने को रोक सकते  हैं।

जानिए कौनसे हैं ये कमाल के Tips जो आपके ज़िन्दगी में बेहद काम आने वाली है।

बहुत देर तक ना बैठना 


कई बार ऐसे एक ही जगह पर बहुत देर तक बैठे रहने से काफी नींद आने लगती है। आपका शरीर धीरे-धीरे आराम की मुद्रा में प्रवेश करने लगता है।

इसलिए आप कोशिश करें कि आप एक ही जगह पर बहुत देर तक ना बैठे रहें और हो सके तो हर आधे या एक घंटे के अंतराल पर Walk अवश्य ही करते रहें।

खासकर बच्चों को यह जरूर ही करना चाहिए। वहीं, यदि आप Office में हैं तो पानी पीने के लिए हर घंटे उठ सकते हैं और पानी लेकर आ सकते हैं। इसलिए Office में छोटी बोतल लेकर जाना बड़े काम का साबित होता है।

रोशनी में बैठना 


चाहे पढ़ाई हो या फिर काम पर्याप्त रोशनी में ना बैठना अकसर नींद आने का कारण बनता है। काम और पढ़ाई पूरी रोशनी में करनी चाहिए।

यदि हो सके तो कमरे की खिड़की खोल लें जिससे आपको प्राकृतिक रोशनी मिलती रहे और आपकी पलकें ना झपकें।

बैठें सही से 


कई बार बच्चे लेटकर पढ़ाई या फिर स्कूल का Homework करने लगते हैं। इससे अगर नींद नहीं आएगी तो और क्या होगा।

वहीं, Office का काम भी अगर घर से करना हो तो लोग टेबल की जगह पलंग पर लेट जाते हैं जिससे नींद आती है।

ऐसा करने के बजाय टेबल और कुर्सी पर काम का सामान रखें और कुर्सी पर ठीक तरह से बैठकर ही आप काम करें।

दिमाग को रखें अलर्ट 

कई बार आपकी आंखे किताबों पर या computer Screen पर तो चल रही होती हैं लेकिन दिमाग बिल्कुल भी Alert Mood में नहीं होता।

इससे नींद तो आने ही लगती है साथ ही जो काम आप कर रहे हैं या पढ़ रहे हैं वो भी ठीक से नहीं हो पाता। खुद को Alert रखने के लिए कुछ देर उठकर Walk करें,

साथ ही Pop Songs सुनें या फिर घर में हों तो थोड़ा सा Dance कर लें। इससे आप Active रहेंगे और दिमाग Alert होगा।

Diet रखें अच्छी 


कई बार सही Diet ना लेना भी बार-बार पढ़ते या काम करते हुए नींद आने का कारण बन सकता है। इसलिए उन चीजों को खाएं जिनसे शरीर को Energy मिले और नींद खुली रहे।

कई बार चाय या Coffee पी लेने से भी दिमाग खुलता हुआ सा लगता है नींद उड़न छू हो जाती है। वहीं, चीज टोस्ट खाना भी अच्छा है। Sugary Drinks से दूर रहें और हर 2 से 3 घंटे में हल्का-फुल्का कुछ खा लें।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.