HomeNewsPM Kisan : बड़ी खुशखबरी! वित्तमंत्री...

PM Kisan : बड़ी खुशखबरी! वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान, अब किसानों की आमदनी होगी डबल

How to Farmers Income Double : किसानों को आर्थिक रुप से सुदृढ़ करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार समय-समय पर किसान के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित करती रहती हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के अलावा भी सरकार किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं भी चला रही है। इसी क्रम में Finance Minister Nirmala Sitharaman किसानों की आमदनी को दोगुना (Farmers Income Double) करने के लिए खास प्लान बना रही है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

देश के किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) और राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई भी जा रही हैं।

वित्तमंत्री ने सरकारी बैंकों को दिया आदेश:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने किसानों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए बैंकों को दिशा-निर्देश भी दिये है। इसके साथ ही सरकारी बैंकों से ये भी कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत किसानों को आसानी से लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

कैसे करना होगा आवेदन:

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के इच्छुक है तो आप बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते है। आपको जरूरी दस्तावेजों को जमा करने के साथ ही आवेदन पत्र भरना होगा.

फॉर्म भरने के बाद संबंधित बैंक अधिकारी को सभी जरूरी Document देने होंगे। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का आवेदन करने के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आदि की जरूरत होगी। इसके अलावा बोई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी.

ब्याज पर सब्सिडी का फायदा:

किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को पांच साल की अवधि के लिए 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर लिये गए पैसे पर सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है, जिससे आपको इस पर आमतौर पर कम ब्याज देना होता है।

वित्तमंत्री ने किया रिव्यू:

हाल ही में वित्त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Yojana) का रिव्यू किया. साथ ही उन्होंने इस बात पर विचार किया हैं कि कैसे संस्थागत ऋण किसानों के लिए उपलब्ध कराया जा सके.

Minister of State for Finance Bhagwat Ji के कराड ने बताया था कि बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री ने की और मछली पकड़ने और डेयरी क्षेत्र में लगे लोगों को केसीसी जारी करने पर चर्चा की गई।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.