HomeLifestyleHealth Tips : भूखे होने पर...

Health Tips : भूखे होने पर आता है बहुत ज्यादा गुस्सा ब्रिटैन के शोधकर्ताओं के द्वारा किया गया शोध, जानिए डिटेल्स

Health Tips: भूख हम सभी को लगती ही है और यह इस बात का संकेत होता है कि आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता है। ऐसे में अगर आप कई घंटों तक भोजन नहीं कर रहे हैं।

तो आप क्रोध और चिड़चिड़ापन के शिकार भी हो सकते हैं. Britain के शोधकर्ताओं के द्वारा हाल ही में किए गए एक New Study में ऐसे ही दावे किए गए हैं. अध्ययन के निष्कर्ष में PLOS Journal में Published किए गए हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

Britain स्थित Aglia Ruskin University(ARU) और Austria स्थित Karl Landsteiner University Of Health Sciences के शोधकर्ताओं ने यहबताया हैं.

कि भूख के कारण चिड़चिड़ापन और क्रोधित होने की बात तो Common Life में काफी प्रचलित है, लेकिन अभी तक इस तथ्य का प्रयोगशाला के बाहर Scientific Test नहीं हुआ था.

हाल में ही हुई अध्ययन में पाया गया कि भूख के कारण जहां क्रोध और चिड़चिड़ापन में वृद्धि होती है। वहीं, यह आपके आनंद रहने में भी दखल पैदा करता है.

ऐसे किया गया इस विषय पर अध्ययन :

अध्ययन में Europe के 64 Adults को शामिल किया गया. इस दौरान 21 Days तक प्रतिभागियों के भूख के स्तर और भावनात्मक स्वास्थ्य को विभिन्न पैमानों पर मापा गया.

एक Mobile Phone आधारित App में प्रतिभागियों को अपने भूख के स्तर और भावनाओं को रोजाना पांच बार दर्ज कराने के लिए कहा गया था। इस दौरान Researchers ने पाया कि भूख के कारण चिड़चिड़ापन में करीब 40% और क्रोध में करीबन 34% की वृद्धि पाई गई.

आनंद में भी दखल डालता है भूख जानिए कैसे

Researchers ने बताया कि यह क्रोध और चिड़चिड़ापन तक ही सीमित नहीं रहता है ये। भूख आपके आनंद को तो सबसे ज़्यादा ही प्रभावित करता है.

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि भूख के चलते किसी भी व्यक्ति के जीवन में करीबन-करीबन 38% आनंद की कमी हो जाती है.

साथ ही भूख के ही कारण भी जीवन में बहुत सारी नकारात्मक भावनाएं का भंडार भी पैदा हो जाती हैं.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.