HomeIndiaHDFC, ICICI और Axis बैंक को...

HDFC, ICICI और Axis बैंक को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए आपको क्या होगा फायदा

HDFC, ICICI और Axis Bank के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है, केंद्र सरकार (Central Government) ने इन बैंको को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

दरअसल, रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने निजी क्षेत्र के तीन बैंकों HDFC बैंक, ICICI बैंक और Axis बैंक को बड़ी जिम्मेदारी दी है, ये तीनों बैंक अब विदेशी खरीद के लिए साख पत्र (Letters Of Credit) और सीधे बैंक हस्तांतरण कारोबार (Bank Transfer Business) मुहैया करा सकेंगे।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

आपको बता दें कि अब तक ये अधिकार सिर्फ सरकारी बैंकों (Government Banks) के पास था, लेकिन अब ये तीन निजी बैंक के पास भी ये अधिकार होंगे।

निजी बैंको को मिला अधिकार:

ऐसा पहली बार है जब सरकार निजी क्षेत्र के 3 बैंकों को भी विदेशी खरीद के लिए वित्तीय सेवाएं (Financial Services) प्रदान करने की अनुमति दी है।

सरकार का मानना है कि इन बैंकों को पूंजी और राजस्व पक्ष (Revenue Side) पर एक वर्ष की अवधि के लिए 2000 करोड़ रुपये के ऋण पत्र (Letter Of Credit) जारी करने की अनुमति दी जा सकती है।

रक्षा मंत्रालय ने किया ऐलान:

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि चुनिंदा बैंकों (Selected Banks) को 2,000 करोड़ रुपये के लैटर्स ऑफ क्रेडिट कारोबार की मंजूरी दी जा सकती है।

इसमें सभी बैंक एक साल के लिए पूंजी और राजस्व दोनों ही मोर्चों पर 666 करोड़ रुपये आवंटित (Alloted) कर सकता है.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इन बैंकों के प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी की जाएगी ताकि जरूरत के हिसाब से आगे की कार्रवाई की जा सके।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.