HomeBiharGovernment scheme: अब गरीब लोगों के...

Government scheme: अब गरीब लोगों के लिए मोदी सरकार दे रही है बिना गारंटी के बिजनेस लोन जाने कैसे ले योजना का लाभ….

Government Scheme 2022: करोना महामारी के दौरान सैकड़ों लोग अपना रोजगार गंवा चुके थे। छोटे व्यवसायियों का कारोबार तो बंद ही हो गया। अब ऐसे में उनके लिए अपना गुजारा करना बेहद ही मुश्किल होने लगा।

तब ऐसे लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार (Central Government) पीएम स्वनिधि योजना नाम से एक Scheme को लाई। जिसके तहत या रोजगार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के 10 हजार रुपये तक का लोन Provide जाता है।

________________________
अपने कॉलेज के नामांकन/परीक्षा/रिजल्ट की नोटिफिकेशन समय रहते जानने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े.

Whatsapp GroupJoin
University News on FBFollow
Telegram GroupJoin

NOTE : अगर आप Near News व्हाट्सएप ग्रुप में हैं तो लिंक पर क्लिक कर फेसबुक को फॉलो करें, आपके कॉलेज की महत्वपूर्ण खबर फेसबुक और टेलीग्राम पर मिलेगा.

सरकार ने इस Scheme को खास तौर पर Street Vendors के लिए शुरू किया, जिन्हें कोरोना महामारी की वजह भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था।

मान लीजिए कि किसी ने PM Svanidhi Yojana के तहत पहली बार 10 हजार रुपये का लोन लिया और वो उसने समय पर चुका भी दिया।

ऐसे में अगर वो दूसरी बार इस Scheme के तहत 20 हजार रुपये का लोन वह पा सकता है।ऐसे ही तीसरी बार में वो 50 हजार रुपये के लोन के लिए योग्य हो जाएगा।

लोन पर मिलती है Subsidiary :

Government PM Svanidhi Yojan के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को फिर से अपना काम शुरू करने के लिए लोन Provide कराती है। इसके तहत उन्हें 10 हजार रुपये का लोन आसानी से मिल जाती है।

बता दे कि इस Scheme की खास बात ये है कि लोन पर सरकार Subsidiary भी मुहैया करती है। एक बार लोन चुकाने के बाद दूसरी बार डबल राशि कर्ज के रूप में भी लिया जा सकता है।

इसमे सबसे खास बात ये है कि इस Scheme के तहत लोन लेने के लिए कोई गारंटी देने की आवश्यकता नही पड़ती है। आवदेन मंजूर होने के बाद लोन की रकम तीन बार में आपके खाते में Transfer कर दी जाती है।

रेहड़ी-पटरी वालों के लिए Cashback सहित Digital भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस स्कीम के बजट को बढ़ा दिया है।

बता दे कि यह सरकार के आंकड़े के According, इस स्कीम के तहत 25 April 2022 तक 31.9 लाख कर्ज की मंजूरी मिली है। इसके अलावा 29.6 लाख कर्ज के हिसाब से यह 2,931 करोड़ रुपये जारी किए गए।

कैसे कर सकते है आवेदन :

PM Swarnidhi Yojana के तहत ली गई लोन की राशि को एक साल की अवधि में चुकाया जा सकता है। हर महीने किश्तों में लोन के मध्यम से राशि को चुका सकते हैं

Pm Swarnidhi Yojana का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोने लेने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आसानी से आवेदन किया जा सकता है।

सरकारी बैंक में PM Svanidhi Yojana का फॉर्म लेकर पहले भर दें। फॉर्म के साथ आपको अपने आधार कार्ड की Photocopy को Attach करनी पड़ती है।

इसके बाद अगर आपका आवेदन मंजूर हो जाता है, तो लोन की पहली किश्त आपके खाते में Provide कर दी जाएगी।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.