HomeNewsसालो साल चलेगी आपकी घर के...

सालो साल चलेगी आपकी घर के इन्वर्टर की बैटरी अगर इस तरह रखेंगे ख्याल, जानिए कैसे

Power Cut की वजह से ज्यादातर लोगों के घर में Inverter होता है, लेकिन, कई बार लोग इसका ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से ये समय से पहले काम करना बंद कर देता है।

आपके भी Inverter की Battery बहुत जल्द खत्म हो जाती है तो आपको जल्दी ही कुछ बातों पर ध्यान देना होगा.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके इन्वर्टर की बैटरी Long Term तक आपका साथ निभाए तो इसके लिए ये जरूरी है कि आप इसका अच्छी तरह ख्याल रखें. इसके लिए आपको कुछ Tips को Follow करना होगा।

जाने किन चीजों का आपको रखना होगा ध्यान.

वाटर लेवल करे चेक:

इसके लिए आपको सबसे पहले बैटरी के Water Level को चेक करना जरूरी है. इसमें Distilled Water का यूज किया जाता है जो कि समय के साथ कम हो जाता है.

इसके लिए आपको समय दर समय Water Level को चेक करना होगा. वॉटर लेवल कम होने पर इसमें सिर्फ Distilled Water ही प्रयोग करे.

ओवरलोड से बचाए:

कभी भी Inverter की बैटरी पर ज्यादा लोड ना डाले. वक्त के साथ जब बैटरी पुरानी होने लग जाती है तो उसका हमे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए.

बैटरी पुरानी होने पर इसकी Capicity भी कम होने लग जाती है लेकिन फिर भी लोग इसे नई की तरह उपयोग में लेते हैं, जिससे इसकी Life और कम होती चले जाती है.

इस वजह से बैटरी पर समय के साथ Overloading करने से बचे।

टर्मिनल की सफाई:

बैटरी की Terminal को हमेशा साफ रखने की कोशिश करें. बैटरी के 2 Terminals होते हैं जहां से करेंट के लिए Wire को जोड़ा जाता है.

इस पर जंग (Rust) लगने की वजह से भी बैटरी पर काफी असर पड़ता है, इसकी सफाई करते वक्त Main Switch को जरुर ऑफ कर ले इसे सूखे कपड़े से ही साफ करे।

एयरफ्लो का होना जरुरी:

कई बार लोग इन्वर्टर को किसी Side Area में रखने की गलती कर देते हैं, जहा पे Air Flow की काफी कमी होती है जिसकी वजह से Inverter गरम हो जाता है.

और इसकी वजह से ये खराब भी हो सकता है, ऐसे में यह जरूरी है की Battery और Inverter जहां भी हो वहां Air flow बना रहे।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.