HomeNewsIAS Success Story : 10वीं में...

IAS Success Story : 10वीं में आए थे पासिंग मार्क्स, 2012 में बन गए IAS; जानें सक्सेस स्टोरी

Success Story : UPSC Exam के रिजल्ट के साथ ही सफल उम्मीदवारों की Success Stories भी प्रचलित हो जाती है। Sarkari Naukri के लिए होने वाली इस परीक्षा में हर वर्ग के Candidate शामिल होते है।

वैसे आमतौर पर लोगों के मन में एक धारणा सी बनी होती है कि, IAS, IPS Officer बनने वाले सभी उम्मीदवार काफी पढ़ाकू किस्म के ही होते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

और बचपन से ही शायद उनका झुकाव सिर्फ पढ़ाई लिखाई की तरफ ही रहता होगा, आज जानिए भरूच के “IAS Officer Tushar D Sumera” की Intresting Story.

IAS Success Story :

आपने अक्सर सुना होगा कि किसी दूसरे को देख-सुनकरआपको अपना Study Schedule नहीं बनाना चाहिए। हमें पढ़ाई उस समय ही और उतनी ही करनी चाहिए, जितने में चीजें अच्छे से समझ आ सकें।

IAS Officer Tushar D Sumera की सक्सेस स्टोरी किसी को भी प्रभावित करने के लिए काफी है। पढ़ाई में कमजोर हो या परीक्षा में कम अंक स्कोर करने वाले Students को अक्सर लगता है कि वे Sarkari Naukri के लिए होने वाली परीक्षा भी पास नहीं कर पाएंगे।

असल मे उनमें Confidence की भी काफी कमी हो जाती है। ये Students अगर IAS Officer Tushar D Sumera का 10वीं के Exam का रिजल्ट देखेंगे तो बिल्कुल ही चौंक जाएंगे आप। लेकिन हो सकता है कि उतने ही प्रभावित भी हो जाएंगे आप।

Report Card में देखिए मार्क्स

Gujarat के भरूच जिले में पोस्टेड IAS Tushar D Sumera इन दिनों Social Media पर काफी चर्चा में चल रहे हैं। दरअसल, उनकी 10वीं क्लास की Marksheet काफी वायरल हो रही है।

कहा जाता है कि 10वीं कक्षा में आपकी Performance के आधार पर आपका भविष्य तय हो जाता है। लेकिन IAS Tushar ने इस धारणा को बदल के रख दिया है। उन्होंने English में 100 में से 35 अंक, Maths में 36 और Science में 38 नंबर हासिल किए थे।

लोगों ने छोड़ दी थी उम्मीद

IAS Tushar ने Marks का प्रेशर बिल्कुल भी नहीं लिया था। उन्होंने 2012 में UPSC परीक्षा क्लियर की और IAS बन गए. अपनी मार्कशीट शेयर करते हुए तुषार ने बताया कि उनके नंबर देखकर हर कोई मायूस हो गया था घर में।

लोगों ने यह तक कह ही दिया था, कि वे जिंदगी में कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे. उनके School और गांव वालों ने उनसे कोई भी उम्मीद रखनी ही बंद कर दी थी।

नौकरी के साथ की तैयारी

IAS Tushar Sumera ने उस समय किसी तरह से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की थीं। Graduation में BA किया, फिर उन्होंने B.ed किया और बतौर सहायक शिक्षक के साथ नौकरी शुरू कर दी।

बच्चों को पढ़ाने के दौरान में ही उनके मन में आया कि उन्हें UPSC की तैयारी करना चाहिए. तुषार ने नौकरी के दौरान ही लक्ष्य बनाकर अपनी तैयारी शुरू कर दी थी। इसके बाद 2012 में Exam Qualified कर वे IAS बन गए।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.