HomeBankICCI Bank Alert: बैंक ने ग्राहकों...

ICCI Bank Alert: बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, अगर इग्नोर किया तो खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

ICICI Bank Alert: इंटरनेट की इस दुनिया में आम लोगों की जिंदगी काफी आसान हो चुकी है, अब हमारे ज्यादातर काम Internet की मदद से कहीं भी और कभी भी पूरे हो जाते है।

बैंक से जुड़े काम हों, Aadhar से जुड़े काम हों, EPFO से जुड़े काम हों या फिर किसी भी तरह का कोई भी काम हो, अब हमें दफ्तरों में जाकर घंटों लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती है.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

ऐसे तमाम काम अब ऑनलाइन ही पूरे हो जाते है, हालांकि, इस Digital जमाने में जहां एक तरफ हमारी जिंदगी काफी ज्यादा आसान हो गई है तो दूसरी तरफ अलग अलग तरह के Online Fraud का जोखिम भी काफी हद तक बढ़ चुका है।

प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank ने अपने ग्राहकों को Online Fraud से बचने के कुछ टिप्स दिए हैं।

डिजिटल दुनिया में ठगी भी हुई डिजिटल:

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि Digital India की सोच ने हमें एक ऐसे मोड़ पर ला खड़ा कर दिया है जहां से हमारे कुछ काम काफी आसान हो गए है,

लेकिन इसी के साथ ठगों को लिए भी एक नया Platform तैयार गया है, जहां से वे लोगों को अपने जाल में फंसाकर आसानी से अच्छी खासी रकम लूट लेते है।

बैंक ने अपने ग्राहकों को किया सावधान:

बैंक अपने ग्राहकों को इसी तरह की ठगी से बचाने के लिए हमेशा जरूरी बातें बताता रहता है, इसी सिलसिले में बैंक ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को Banking से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताई है।

दरअसल, Cyber ठग लोगों के पास मैसेज भेजकर उन्हें लालच देकर UPI PIN मांग रहे है,

इसके अलावा, कुछ लोगों को लाखों-करोड़ों के ईनाम का लालच देकर उनसे QR Code स्कैन करवा कर Bank Account को खाली कर दे रहे है।

सिर्फ पैसे भेजने के लिए होता है QR कोड का इस्तेमाल:

ICCI Bank ने अपने Twitter Handle पर अपने ग्राहकों को साफ संदेश दिया है कि QR Code को हमेशा पेमेंट करने यानी पैसे देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है,

इसे कभी भी Payment Recive करने या पैसे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है,

उसी प्रकार UPI PIN का इस्तेमाल भी सिर्फ पैसे भेजने के लिए किया जाता है, पैसे प्राप्त करने के लिए UPI PIN की जरूरत कभी नही होती है।

बैंक के कर्मचारी कभी भी नहीं मांगते खाते से जुड़ी निजी जानकारी:

इसके साथ ही बैंको ने ग्राहकों को आगाह किया है कि अगर कोई व्यक्ति खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर आपसे बैंक खाते से जुड़ी निजी जानकारी जैसे ATM PIN, Card Number, Card Expiry Date, CVV कोड आदि मांगता है तो सीधे फोन को काटकर कंप्लेन दर्ज़ करे।

बैंक ने कहा है कि किसी भी बैंक का कोई कर्मचारी ग्राहको से इस तरह की डिटेल्स कभी नहीं मांगता है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.