HomeBiharLife Style : ये 8 आदतें...

Life Style : ये 8 आदतें लग गई तो जीवन में कभी नहीं मिल पाएगी सफलता, जाने डिटेल्स

Life Style : यदि आपको जीवन में सफल होना है तो ये 8 आदतें आपके जीवन को तहस-नहस कर सकती है इन आदतों की वजह से आपका करियर बेहद खराब हो सकता है.

और फिर आप इससे जीवन में कभी सफल नहीं हो पाएंगे। चलिये जानते है इसके बारे मेंविस्तार से…

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

Life Style : करियर हो या फिर पढ़ाई, सफलता पाने के लिए focus करना बेहद जरूरी होता है. जिस प्रकार से मोबाइल फोन में Users का ध्यान भटकने से रोकने के लिए Focus Mode Feature का इस्तेमाल किया जाता है,

उसी प्रकार से करियर और पढ़ाई में भी ‘Focus mode’ में रहने पर ही सफलता मिलती है. ध्यान केंद्रित होने के बाद चीजें आसान हो जाती हैं। कठिन से कठिन काम भी आसान लगने लगते है.

वहीं, Focus के बिना, असहज होना, चिड़चिड़ापन के साथ काम में मन नहीं लगता है. फोकस हासिल करना इतना भी आसान नहीं होता, इसके लिए लगातार अभ्यास करना होता है.

हालांकि कुछ ऐसी भी आदतें होती हैं जिसमे फोकस हासिल करने में सबस बड़ी बाधा होती हैं। यहां बताई जा रही ये 8 आदतों का फोकस बिगाड़ने में सबसे अहम रोल आता है.

ये 8 आदतें बिगाड़ती हैं फोकस

यदि आप हर वक्त अपने मोबाइल और इंटरनेट से चिपके रहते हैं, तो समझ लीजिए कि आप Focus Mode नहीं हैं. ऐसे लोगों में हर 5 मिनट में अपने Smartphone को लगातार चेक करते रहने की गलत आदत लगी होती है, जो समय काफी बर्बाद करती है.

यदि आपमें भी Breakfast Skip करने की आदत है तो आप लंबे समय तक Focus Mode में नहीं रह सकते। क्योंकि खाना नहीं खाने से ब्रेन को ग्लूकोज नहीं मिलता और इसकी कमी में Brain अच्छी स्थिति में काम नहीं करता है.

क्या आप भी Junk Food का खूब सेवन करते हैं? अगर हां तो जान लें-

ज्यादातर जंक फूड बासी और बहुत ज्यादा तला हुआ होता है, जो आपको सुस्त, बीमार कर सकता है. जिससे आपका फोकस कम हो जाता है.

अगर आप अति उत्साही लोगों में से एक हैं तो जान लें कि ये आदत आपको खुशी देने वाली चीज के अलावा किसी और चीज पर फोकस नहीं करने देगा. जीवन में उत्साहित होना जरूरी है, लेकिन अति उत्साह बिल्कुल ठीक भी नहीं.

अगर आप रिश्ते व मित्रता निभाने में अपना ज्यादातर समय गंवाते हैं तो जान लें कि बहुत अधिक मेल जोल रखने से भी Focus खत्म होता है.

ध्यान रखें, Casual Friends की लंबी सूची है तो इनमें से ज्यादातर आपको गुमराह करने वाले हो सकते हैं.

किसी के प्रति संदेह या ईर्ष्या की भावना से Focus काफी कम होता है. ऐसा तभी होता है जब आप केवल दूसरों की सफलता और उसमें भाग्य की भूमिका के बारे में अक्सर सोचते रहते हैं.

इसलिए हमेशा Positive सोचें. सबके प्रति अच्छी भावना रखें और किसी और से अपनी तुलना करना बिल्कुल बंद कर दें.

Multi-Tasking भी फोकस को करियर में फोकस को बुरी तरह प्रभावित करता है. Multi-Tasking शुरू करने पर किसी एक काम में फोकस नहीं हो पाता, जिससे आपकी कार्य दक्षता खत्म हो जाती है.

यह माना जाता है कि सफलता की भावना फोकस बढ़ाती है. लेकिन सफलता के बारे में ज्यादा सोचने से ना हो तो आप ध्यान केंद्रित कर सकते है और न ही आप सफल हो सकते हैं. इसलिए आप अपने अधिक Focus ‘कर्म’ पर करें.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.