HomeNewsIndian Railways Update: ऑनलाइन रेल टिकट...

Indian Railways Update: ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग के नियमो में होगा बदलाव, रेल मंत्री ने दी यह बड़ी जानकारी

Indian Railways Update: भारतीय रेलवे समय-समय पर पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करता रहता है।

इसी क्रम में अब रेलवे Ticket Booking System को अपडेट करने में लगा है और भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) की ऑनलाइन यात्री टिकट बुकिंग प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए काम कर रहा है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

ऐसा इस लिए किया जा रहा है ताकि यात्रियों को टिकट कटवाने के साथ साथ यात्रा में भी सुविधा हो सके और इसके साथ ही यात्रियों की मांग भी पूरी की जा सके.

रेल मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी:

रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि Indian Railways की Passenger Reservation System पर रेलवे की स्थायी समिति की आठवीं रिपोर्ट में निहित टिप्पणियों या सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई में साझा की गई थी।

रेल मंत्रालय ने कहा कि टिकट प्रक्रिया को आधुनिक बनाने के लिए उसने समय-समय पर कई कदम उठाए हैं।

दरअसल, यात्रियों को ऑनलाइन टिकट कटवाने में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और ऐसे में ऑनलाइन टिकट के प्रोसेस को और भी ज्यादा आसान और सुविधा जनक बनाने पर काम किया जा रहा है।

जानिए एक मिनट में कितने टिकट होते हैं बुक?

रेलवे ने बतया कि ‘Next Generation E-Ticketing System’ को लगातार अपग्रेड किया गया है और इस बात का अंदाजा आप इस आंकड़े से लगा सकते हैं कि 2016-17 में प्रति मिनट में 15,000 टिकट कटता था,

जबकि साल 2017-18 में 18,000 टिकट प्रति मिनट और 2018-19 में प्रति मिनट 20,000 टिकट बन रहे हैं।

रेलवे ने बताया कि वर्तमान में, IRCTC की वेबसाइट में प्रति मिनट 25,000 से अधिक टिकट बुक करने की क्षमता है और वहीँ अगर अभी तक के रिकॉर्ड की बात करें तो 5 मार्च, 2020 को एक मिनट में रिकॉर्ड 26,458 टिकट बुक किए गए थें।

दरअसल, 5 मार्च, 2020 को टिकट बुकिंग में उछाल इसलिए देखा गया था क्योंकि उस साल होली से पहले आखिरी मिनट की बेहिसाब बुकिंग के कारण ये रिकॉर्ड बना था।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.