HomeIndiaIRCTC Rules: इन ट्रेनों में यात्रियों...

IRCTC Rules: इन ट्रेनों में यात्रियों को 20 रुपए की चाय के लिए 70 रुपए देने होंगे? यहां जानिए रेलवे का नियम और कानून

IRCTC Rules: सोशल मीडिया पर इन दिनों IRCTC द्वारा जारी किया गया एक Bill काफी तेजी से Viral हो रहा है, जिसमें एक यात्री को एक कप चाय के लिए 70 रुपये देने पडे।

Social Media पर वायरल हो रहे बिल पर लिखे Details के मुताबिक 28 जून, 2022 को एक यात्री Bhopal Shatabdi में सफर कर रहा था और उसने Train में एक कप चाय मंगवाई थी।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

चाय की वास्तविक कीमत (Real Price) तो 20 रुपये थी लेकिन उस पर 50 रुपये का अतिरिक्त Service Charge वसूला गया था।

यात्री को चाय की कुल कीमत का ढाई गुना पैसा Service Charge के तौर पर देना पड़ा.

बिल की पिक्चर Viral होने के बाद लोग तरह-तरह के सवाल कर रहे हैं कि आखिर 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज कैसे वसूला जा सकता है।

टिकट बुक करते समय खाना बुक नहीं किया तो देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे:

बता दें कि Rajdhani, Shatabdi और Duranto जैसी Premium Trains में यात्रा के लिए टिकट बुक करते समय खाने की Booking का भी ऑप्शन मिलता है,

जिसके लिए किराये के अलावा अलग से पैसे लिए जाते हैं, Indian Railways के नियमों के मुताबिक अगर आप इन ट्रेनों में Ticket Book करते समय खाने की बुकिंग नहीं करते हैं और ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना ऑर्डर करते हैं तो आपको हर मील पर 50 रुपये देने पड़ते है।

रेल मंत्रालय ने 2018 में जारी किया था सर्कुलर :

साल 2018 में Rail Ministry द्वारा जारी किए गए एक Circular में इस विषय पर जानकारी दी गई थी।

सर्कुलर में साफ शब्दों में कहा गया था कि अगर कोई यात्री Rajdhani, Shatabdi या Duranto Express में टिकट बुक करते समय खाने की बुकिंग नहीं करता है,

और यात्रा के दौरान खाना खरीदता है तो उसे हर मील पर 50 रुपये ज्यादा देने होंगे. रेलवे ने जो Circular निकला था उसमें ये भी साफ किया था कि अगर किसी वजह से उनकी ट्रेन लेट होती है तब भी उन्हें प्रत्येक मील पर 50 रुपये ज्यादा देने होंगे।

चाय की बिल पर रेलवे का कहना है:

चाय के Bill पर उठे बवाल पर IRCTC के एक अधिकारी ने Tv9 भारतवर्ष के साथ बातचीत करते हुए बताया कि वे ट्रेन में Serve किए जाने वाले खाने की कीमत को लेकर Railway Board के नियमों और आदेशों को Follow कर रहे है।

उन्होंने कहा कि IRCTC ने नियमों (Rules) के हिसाब से ही यात्री से एक कप चाय के लिए 70 रुपये चार्ज किए गए थे।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.