HomeIndiaWeight Loss Transformation: 12 Kg वजन...

Weight Loss Transformation: 12 Kg वजन घटाने वाले जुनैद ने क‍िया सभी को हैरान, जानें कैसे हुआ ट्रॉन्सफॉर्मेशन

Weight Loss Transformation: जुनैद, जिसका का वजन पहले पूरे 207 क‍िलो था, Weight Loss के तरीके अपनाने के बाद अब उनका वजन मात्र 95 क‍िलो है. जानें उनकी यह पूरी कहानी.

Maharashtra के कोलापुर के रहने वाले जुनैद जी जमादार को पहले लोग उनके मोटापे के कारण बेहद ही जानते थे. जुनैद ने यह बताया, मेरे बढ़ते के कारण मैं बाहर न‍िकलने से भी काफी डरता था.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

बीमार पड़ने पर भी मुझे बहुत Hospital जाने में डर लगता था. अस्‍पताल से जुड़ा एक क‍िस्‍सा मुझे हमेशा सताता ही रहा है. Doctor ने मुझे बोला था,

यदि वो मुझे Injection दे भी देंगे, तो भी वह मेरे शरीर तक पहुंचेगा नहीं क्‍योंक‍ि मांस की लेयर बहुत ही अधिक मोटी थी. जब मैं बाइक पर जाता था,

तो लोग मुझे देखकर बहुत ही च‍िड़ाते थे क‍ि मैं इतना बड़ा और Bike छोटी है. मोटापे के कारण हो रही परेशानी के बावजूद जुनैद ने 112 क‍िलो वजन घटाया.

Onlymyhealth की Special Series Fat to Fit में आज हम जानेंगे जुनैद जी की प्रेरणादायक वेट लॉस स्‍टोरी व‍िस्‍तार से.  

दर्जी मेरे कपड़े स‍िलना नहीं चाहता था   

जुनैद ने यह भी बताया, ”मेरा वजन 207 क‍िलो था. मुझे कपड़े स‍िलवाने में भी बहुत द‍िक्‍कत होती थी। मेरी Shirt के साइज के ऊपर लोग बोलते थे क‍ि यह टैंट ज‍ितनी बड़ी है.

मेरी Shirt का Size 8xl था और पैंट का साइज पूरे 64 था। मुझे Readymade Clothes म‍िलते नहीं थे, तो दर्जी से गुहार लगानी पड़ती थी.

दर्जी को मेरा Size लेने में बहुत ही द‍िक्‍कत होती थी। दर्जी को मेरे बड़े कपड़े स‍िलना पसंद नहीं था.

लेक‍िन मैं उसकी हर बातें सुन लेता था क्‍योंक‍ि शरीर ढकने के ल‍िए कपड़े जरूरी होते हैं और बाजार में मेरे साइज के कपड़े तो नहीं म‍िलते थे.

Depression में चला गया था 

जुनैद ने बताया, ”मेरे प्रत‍ि लोगों की नफरत मुझे बहुत ही परेशान करती थी. वो मुझसे इंसान की तरह नहीं बल्‍क‍ि जानवर की तरह व्‍यवहार किया करते थे.

लोगों के ताने सुनकर मैं Depression में चला गया था. Cigarette पीने लगा था. साथ ही मैं एल्‍कोहल का सेवन करने लगा था.

मेरे पापा ने मुझे बोला क‍ि तू कोई काम मत कर केवल वजन कम कर ले. ये बोलते हुए वो रहे थे. उन्‍हें मेरी तकलीफ देखकर बहुत ही दुख होता था और मेरी च‍िंता थी.             

Bed पर जगह कम पड़ जाती थी 

जुनैद ने बताया, ”सोते समय मुझे सांस लेने में बहुत परेशानी होती थी। Bed छोटा पड़ता था ज‍िसके कारण मैं करवट भी नहीं ले पाता था.

लोग मुझे हाथी और न जाने कौन-कौन से तरह- तरह उपनाम देकर पुकारते थे. वे सब मुझे ये कहकर भी च‍िड़ाते थे क‍ि मैं एक नहीं बल्‍क‍ि दो गाड़‍ियों में आ पाऊंगा.

ये सब सुनकर बहुत शर्मिंदगी सी महसूस करता था. मैंने एक बार वजन चेक क‍िया तो 207 क‍िलो था.

तब मुझे लगा क‍ि लोग जो कह रहे हैं वो सच ही है. मुझे वजन कम करने की जरूरत है. बस फ‍िर मैंने खुद को Fit बनाने क‍ी ज‍िद्द ठान ली.

जुनैद ने बताया, ”मैंने Covid Lockdown के दौरान ही अपनी Weight Loss Journey शुरू कर दी. ज‍िम जाने लगा। शुरू के एक से दो हफ्तों में ही 8 क‍िलो वजन कम हुआ.

ये देखकर मैं बहुत ही हैरान था. यहीं से मुझे वजन घटाने की Motivation म‍िली. एक हफ्ते मैंने Diet में कोई बदलाव नहीं क‍िया.

बस मैं अपने शरीर को Workout की आदत देना चाहता था. पहले द‍िन मैंने 20 म‍िनट Workout क‍िया फ‍िर समय बढ़ाना शुरू क‍िया.

ज‍िम जाने के एक महीने बाद जब मुझे लगा क‍ि मेरा स्‍टैम‍िना बढ़ रहा है, तो मैंने Dietician से संपर्क करने के बारे में सोचा.

1 महीने में 15 क‍िलो वजन घटाया

जुनैद ने यह भी बताया, ”पहले मैं 12 बजे उठकर शाम को 4 बजे खाना खाता था. फिर Expert ने मुझे बताया क‍ि मुझे अपने रूटीन में बदलाव करना होगा.

फ‍िर मैं 6 बजे उठकर 8 बजे नाश्‍ता करने लगा। अपना लंच मैं 11 बजे करता था. मैंने एक महीने तक सही Diet और excercise का सहारा ल‍िया। 1 महीने में लगभग15 क‍िलो तक कम कर ल‍िया.”  

वजन घटाने के ल‍िए कैसा Routine Follow क‍िया? 

जुनैद ने बताया, ”मैं 6 बजे उठकर गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस लेता हूं. Aloevera Juice पीता हूं। फ‍िर Workout करता हूं. ढाई घंटे में Muscles Workout, Warmup, Cardio Exercise आद‍ि करता हूं.

फ‍िर उसके बाद घर आकर Workout करता हूं। मैं मसाला ओट्स या अंडे खाता हूं. फ‍िर 12 से 1 बजे नार‍ियल पानी पीता हूं. खाने में सलाद, दही, छाछ, 1 से 2 रोटी, सब्‍जी, स्‍प्राउट्स आद‍ि ही व‍िकल्‍प चुनता हूं.

दोपहर को Gym जाता हूं। Gym जाने से पहले पीनट बटर के साथ ब्रेड लेता हूं. शाम को बस Cardio Workout ही करता हूं. रात को च‍िकन, सलाद लेता हूं.

जुनैद ने बताया क‍ि उनका Weight Loss Secret है न‍िरंतर अभ्यास करते रहना। अब वो पहले से ज्‍यादा पॉज‍ि‍ट‍िव रहते हैं.

वजन घटाने के साथ उनका मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर हुआ है. आप भी अपनी Weight Loss Journey को शुरू करें और हमें भी अपनी जर्नी का हि‍स्‍सा बनाएं.

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.