HomeCareerKushal Yuva Scheme: बिहार के युवाओं...

Kushal Yuva Scheme: बिहार के युवाओं को मुफ्त स्किल ट्रेनिंग देगी बिहार सरकार, जाने इस योजना में कैसे करें अप्लाई

Kushal Yuva Scheme: बिहार में स्वरोजगार की नींव रखने और युवाओं को कुशल बनाने के लिए बिहार सरकार Kushal Yuva Program योजना चला रही है।

योजना के तहत OBC/SC/ST और विकलांग युवकों को Skill Training उपलब्ध करवाती है.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इस योजना का क्रियान्वयन Bihar Skill Development Mission के जरिए किया जा रहा है. इस योजना के तहत 3 महीने के भीतर युवाओं को अलग अलग रोजगार के लिए 240 घंटे की फ्री ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जाती है।

इस योजना में 10वीं और 12वीं पास युवकों को ट्रेनिंग दी जाती है.

पात्रता की शर्तें:

कुशल युवा प्रोग्राम का लाभ लेने के लिए योजना में पात्रता की शर्तें निर्धारित की गयी है, जिसमे आवेदक का 10वीं या 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के युवाओं के लिए आयु सीमा 15 से 25 साल निर्धारित की गयी है, जबकि विकलांग युवाओं के लिए आयुसीमा में वर्गवार छूट दिया गया है.

SC और ST वर्ग के विकलांगों के लिए आयुसीमा 33 साल, OBC वर्ग के युवाओं के लिए उम्र सीमा 31 साल निर्धारित की गयी हैं।

आवेदन की प्रक्रिया:

बिहार सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इस योजना में रजिस्ट्रशन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है (लिंक नीचे दिया गया है)

रजिस्ट्रशन के बाद Log In करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

इन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत:

बिहार सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करते समय Original Documents और Educational Documents की Digital Copy अपलोड करनी होगी।

आवेदक का Aadhar Card, 10th Passing Certificate, 12th Passing Certificate, Residence Certificate और Caste Certificate की डिजिटल प्रति आवेदन में अपलोड करनी होगी।

ट्रेनिंग सेंटर मिलने के बाद इन डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई किया जाएगा और विकलांग युवाओं को Disability Certificate भी उपलब्ध करना होगा।

बिहार सरकार की इस योजना का उद्देश्य युवाओं को Skill Training उपलब्ध कराना है और इस योजना के जरिए बेरोजगार युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार करना है।

Important Links:

Official Website:Click Here

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.