HomeInsuranceLife Insurance Policy: सिर्फ ₹1 में...

Life Insurance Policy: सिर्फ ₹1 में मिल रहा है 10 लाख का बीमा, जानिए कैसे मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ

Life Insurance Policy: अगर आप Indian Railways में यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है क्योंकि इंडियन रेलवे यात्रियों को कई सुविधा देता है।

जिसमें से कुछ सुविधा के बारे में यात्रियों को पता भी नही होता है, ऐसे ही एक स्कीम है बीमा कवर की.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

भारतीय रेलवे अपने पैसेंजर्स को बेहत कम दाम पर Travel Insurance ऑफर करता है, लेकिन कई लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं।

जिन लोगों के इस बारे में नहीं पता, उनके लिए यहां इस बीमा के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है और अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपको इस सुविधा के बारे में बिकुल जानना चाहिए।

ट्रैवल बीमा जरूर करें:

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहत ही सस्ते दाम पर बीमा मुहैया करवाता है और रेलवे की जानकारी के अनुसार जब आप रेलवे की Official Website, App या फिर किसी Online Platform के जरिए टिकट बुक करते हैं तो वहां पर Travel Insurance का विकल्प दिखाई देता है।

यहां पर आपको 1 रुपये या उससे भी कम में बीमा कराने की सुविधा दी जाती है।

अधिकतर लोग टिकट बुक करते समय इस बात का ध्यान नहीं रख पाते हैं और इस बीमा का फायदा उठा नहीं पाते हैं।

बुकिंग के समय रखें ध्यान:

जब भी आप ट्रेन का टिकट बुक करें तो उस समय आपको इस छोटी सी बात का ध्यान रखना होगा।

आप एप पर या ऑनलाइन, स्लीपर या जो भी कोच में रिजर्वेशन कराते हैं, उस पर ये बीमा उपलब्ध होता है और अगर आप Offline Reservation कराते है यानी अगर आप Railway Ticket Counter से भी आप टिकट बुक कराएंगे तो फॉर्म में बीमा कराने का विकल्प उपलब्ध होता है।

कैसे लें ट्रैवल इंश्योरेंस:

अगर आप Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) के माध्यम से टिकट बुक कराते हैं तो आपको ट्रेन टिकट के साथ साथ 10 लाख रुपये का बीमा उपलब्ध करवाया जाता है।

आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से आप जब भी ट्रेन टिकट बुक करेंगे तो आपके सामने Travel Insurance का एक विकल्प आएगा.

जहां आपको Travel Insurance चुनने का विकल्प मिलेगा और इसके लिए आपको मात्र 49 पैसे चुकाने होंगे।

ऐसे भरें नॉमिनी की डिटेल:

इंश्योरेंस कंपनी डिफॉल्ट रूप से सेट होती है और उसमें आप कोई भी बदलाव नहीं कर सकते है. टिकट बुक हो जाने के बाद IRCTC की वेबसाइट के जरिये Insurance Company के वेबसाइट पर नॉमिनी की डिटेल भर सकते है।

इंश्योरेंस कंपनी का लिंक Booked Transaction History में उलब्ध होता है और इसके अलावा SMS और E-mail के जरिये भी नॉमिनी की डिटेल्स भरने के लिए लिंक प्राप्त होता है,

जिस पर आप क्लिक करके सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर Nominee की डिटेल्स को भर सकते हैं।

मेल या एसएमएस से लिंक ओपन करने पर Insurance Company के पेज पर आपके टिकट की डिटेल्स जैसे कि PNR, Name आदि उस पर आ जाती है।

पेज में नॉमिनी का नाम, उसके साथ संबंध, उम्र, पता आदि जानकारियां भरने के लिए बॉक्स बने होते है और उनमें डिटेल्स भरने के बाद अपडेट करना होता है।

यह भी ध्यान रखें कि टिकट रद्द होने पर IRCTC उसकी राशि में Administrative Fee को घटा कर प्रीमियम स्वतः वापस कर देती है।

क्लेम करना है तो उसकी सूचना बीमा कंपनी के पास के दफ्तर में तत्काल देनी होती है क्युकी घटना के 4 महीने बाद सूचना देने पर कोई कार्रवाई नहीं होती है।

दस्तावेज प्राप्त होने के बाद बीमा कंपनी 15 दिनों के भीतर ग्राहक या कानूनी वारिस को चेक के द्वारा क्लेम का राशि भेजती है और बिना IRCTC के Nodal Officer से विचार-विमर्श किए बीमा कंपनी क्लेम खारिज नहीं कर सकती है।

कितना मिलता है पेमेंट:

ट्रैवल के दौरान अगर किसी यात्री की मौत हो जाती है तो बीमा कंपनी परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देती है।

वही घटना में पूरी तरीके से विकलांग या अपंग हो जाने पर भी यात्री को आर्थिक मदद के तौर पर 10 लाख रुपये का अमाउंट दिया जाता है और अगर रेल हादसे में अगर यात्री आंशिक रूप से विकलांग होता है तो बीमा कंपनी के द्वारा 7 लाख 50 हजार रुपये का पेमेंट दिया जाता है।

घटना में गंभीर रुप से घायल व्यक्ति को 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है और अगर यात्री मामूली रूप से घायल होता है तो उसे बीमा कंपनी की तरफ से 10 हजार रुपये का पेमेंट किया जाता है।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.