HomeNewsE-shram card: ई- श्रम कार्ड पर...

E-shram card: ई- श्रम कार्ड पर 2 लाख रुपये तक की मदद देती है मोदी सरकार, बस आपके पास ये कागज होना चाहिए

E-shram card: सरकार ने E-Shram Card योजना शुरू की और यह योजना उन श्रमिकों के लिए है जिनके लिए सरकारी मदद या बैंक आदि से लोन मिलने में दिक्कत आ जाती है।

यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो दिहाड़ी मजदूरी कर के अपना घर चलाते है, सरकार के द्वारा इन कार्डधारकों को 500 रुपये की मदद दी जाती है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इसके अलावा और भी कई लाभ हैं जो श्रमिक कार्डधारकों को मिलते है, इसमें Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana शामिल है जिसमें श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक की बीमा की सुविधा दी जाती है।

श्रमिक की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये दिए जाते हैं।

कार्डधारक किसी दुर्घटना का शिकार हो जाए और विकलांग हो जाए तो फिर सरकार की तरफ से उसे 1 लाख रुपये की मदद दी जाती है.

इतना ही नहीं, ई- श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत सरकार Registered Labours को मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति आदि भी देती है।

जिन श्रमिकों ने यह कार्ड बनवाया है, वो घर बनवाने के लिए आसानी से लोन ले सकते हैं और अगर अब तक यह कार्ड नहीं बनवा सके, तो तुरंत ही आधार की मदद से यह कार्ड खुद भी बनवा सकते हैं।

खुद नहीं बना सकते तो पड़ोस के किसी Common Service Centre पर जाएं और कुछ रुपये का शुल्क चुकाकर आसानी से ई- श्रम कार्ड को बनवा लें।

इन कागजों की होगी जरूरत:

  1. Aadhar card
  2. Bank Account Number
  3. Income Certificate
  4. Address proof
  5. Passport Size Photo
  6. IFSC Code
  7. Ration card

ऑनलाइन कैसे करें रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको E-Shram की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा, यहां पर आपको Self Registration सेक्शन में जाकर अपने आधार नंबर को दर्ज करें।

इसी सेक्शन में आपको Bank Details और Mobile Number दर्ज करनी होगी, इसके बाद आपका E-shram Card बन जाएगा, आप बाद में इसी पोर्टल पर चाहें तो जरूरी सुधार भी कर सकते है।

ऑफलाइन ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए किसी Common Service Center पर जाएं, साथ में ऊपर बताए गए सभी Documents जरूर ले जाएं।

आप कुछ रुपये की फीस देकर आसानी से E-Shram Card के लिए अप्लाई कर सकते हैं, आप चाहें तो जिला या उपजिला में State Government के क्षेत्रीय कार्यालय में भी ई- श्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

लोन भी ले सकते हैं:

श्रमिक कार्ड पर लोन की सुविधा मिलती है और यह लोन PM Svanidhi Scheme के तहत दिया जाता है, इसके लिए आपको पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा।

वहां लोन का अलग सेक्शन दिखेगा जहां आपको 10 हजार, 20 हजार और 50 हजार के लोन का विकल्प मिल जाता है।

यहां अपना Mobile Number दर्ज कर Otp वेरिफाई करें, इसके बाद Aadhar Number डालें जिससे एक एप्लिकेशन फॉर्म खुलेगा।

इस फॉर्म में अपनी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी, मांगे गए सभी दस्तावेज को अपलोड कर दें और फॉर्म को Submit कर दें, फिर कागजों की चेकिंग के बाद लोन आपके खाते में आ जाएगा.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.