HomeBankBihar Startup Policy 2022 : बिना...

Bihar Startup Policy 2022 : बिना ब्याज मिलेगा 10 लाख तक लोन, शाहनवाज हसैन ने कही ये बात, जाने डिटेल्स

Bihar Startup Policy 2022 : बिहार सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए कई प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार युवा उद्यमियों को बिना ब्याज के 10 Lakh रुपए देगी. यह 10 साल के लिए भी दिए जाएंगे.

यह राशि Bihar Startup Policy 2022 के अंतर्गत सीड फंड के तौर पर दी जानी है. आवश्यकतानुसार युवाओं को मार्गदर्शन Training और Marketing में भी सहायता प्रदान की जाएगी.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

बीते Friday को Bihar Startup Policy 2022, शाहनवाज हुसैन के द्वारा लांच किया गया. इसके अलावा Startup के तहत प्रोत्साहन योजना का फायदा देने के लिए Startup Portal भी चालू किया गया.

इस योजना के तहत Startup करने वाले युवाओं को 10 Lakh रुपए का सीडफंड दिया जाएगा. जिसके लिए 10 साल तक एक रुपया भी ब्याज नहीं देना होगा.

वहीं अगर कोई स्टार्टअप कंपनी एक्सीलरेशन प्रोग्राम में भाग लेती है तो उक्त कंपनी को 3 लाख रुपए तक अनुदान दिया जाएगा. एंजेल इन्वेस्टर्स से निवेश मिलने पर निवेश को 2% सफलता राशि देने का प्रावधान किया गया है. एंजेल निवेशकों से कोष प्राप्त करने के बाद भी उसे और अतिरिक्त कोष भी दिया जाएगा.

ST SC and Women को विशेष लाभ इस योजना के तहत महिला उद्यमी को विशेष लाभ प्रदान भी किया जाएगा. महिलाओं को सीड फंड के तौर पर 5% वहीं SC ST और दिव्यांग जनों को 15 फ़ीसदी से ज्यादा फंड भी दी जाएगी.

इसे ऐसे समझे, किसी महिला उद्यमों के स्टार्टअप को 10 Lakh 50 Thousand और SC ST और दिव्यांगों को 11 लाख 50 हजार रुपए दिए जाएंगे. वहीं Incubation Centers की ओर से Startups को दो लाख रुपए तक का प्रति स्टार्टअप भी दिए जाएंगे.

Co-Working स्पेस का होगा निर्माण : उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा हैं कि State में स्टार्टअप की हिस्सेदारी को बढ़ावा देने के लिए वर्किंग स्पेस की सुविधा भी दिए जाएंगे.

Co-Working स्पेस, स्टार्टअप बिजनेस सेंटर के नाम से Mauryalok Complex के 5वें तले और BSFC Bhawan में बनाया जा रहा है.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.