HomeIndiaInflation in India: लोकसभा में...

Inflation in India: लोकसभा में हुई महंगाई के मुद्दे पर बहस में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने दीया करारा जबाब, जाने डिटेल्स

Inflation News : देशभर में बढ़ती महंगाई (Inflation in india) के मुद्दे पर लोकसभा में हुई बहस के बाद, मंगलवार को राज्यसभा में चर्चा की गई।

केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्मला सीतारमण जी ने आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों पर चर्चा के जवाब में कहते हुए ‘बड़ा बयान दे दिया।

विपक्ष के सवालों के जवाब में सीतारमण जी ने बोली कि हम भाग तो बिल्कुल भी नहीं रहे हैं और कोई इस बात से इनकार भी नहीं कर रहा कि कीमतें बड़ी तेजी में बढ़ रही हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

महंगाई पर हुई जोरदार की बहस :

राज्यसभा में Finance Minister निर्मला सीतारमण जी ने महंगाई पर बहस का जवाब देते हुए बोली कि यहा कोई भी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में हुई वृद्धि की बात से इनकार नहीं कर रहा है

उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि हम भाग नहीं रहे हैं, हमारी महंगाई दर (Inflation Rate) का एक बैंड होता है। फिलहाल, Inflation Rate तो अभी 7 फीसदी पर ही है।

सीतारमण जी ने बोली कि केंद्र सरकार (Central Government) और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दोनों ही इसे कम करने की निरंतर कोशिश में लगे हुए हैं। और फिर भी इतनी महंगाई बेकाबू नहीं है।

खाद्य वस्तुओं पर Tax के मामले में सीतारमण बोलते हुए कहा कि ये पहली बार का नहीं है कि देश में खाने पीने की वस्तुओं पर Tax लगाया जा रहा है।

GST से पहले भी इन चीजों पर 22 राज्यों में VAT था। ये कहना बहुत ही आसान है कि ये पहले कभी बिल्कुर हुआ ही नहीं है

RBI के लक्ष्य से ऊपर हो गई महंगाई :

निर्मला सीतारमण जी ने बोली कि हमारी निरतंर कोशिश रहती है कि किसी भी तरह से महंगाई दर (Inflation Rate) को 7 फीसदी से नीचे ही रखा जाए।

गौरतलब है कि देश में खुदरा महंगाई रिजर्व बैंक (RBI) के निर्धारित लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है। RBI ने इसे 2 से 6 फीसदी के बीच रखने का लक्ष्य तय किया है।

महंगाई को काबू में करने के लिए बीते दिनों लगातार दो बार RBI Repo Rate में बड़ी ही इजाफा कर चुकी है। जो कि अब, बुधवार से शुरू होने वाली MPC की बैठक में Repo Rate में और बढ़ोतरी की संभावनाएं को दर्शाया जा रहा हैं।

रेपो रेट में इजाफे की मिली संभावना :

इसे काबू महंगाई दर (Inflation Rate) लगातार में 7 फीसदी के ऊपर रहने के कारण रिजर्व बैंक के गवर्नर स्वंम इसे काबू में करने के लिए Repo Rate में एक और बढ़ोतरी के साथ संकेत दे चुके हैं।

इस संबंध में जारी हुई Media Reports की अगर मानें तो इस बार नीतिगत दरों में 0.35 फीसदी तक की बढ़ोतरी आसानी से की जा सकती है।

फिलहाल अगर ऐसा होता है तो फिर इसका असर सभी तरह के Lone पर पड़ेगा और वे बहुत ही महंगे हो जाएंगे। इसके साथ ही आपकी EMI में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

लोकसभा में महंगाई पर ये बोलीं सीतारमण जी ने :

राज्यसभा से पहले लोकसभा में महंगाई के मुद्दे पर बहस के दौरान वित्त मंत्री (Financial Minister) निर्मला सीतारमण जी ने विपक्ष के तमाम सवालों के जवाब दिए थे।

उन्होंने यह माना कि देश में इस वक्त बहुत ही महंगाई है, लेकिन UPA की Govermate के कार्यकाल के मुकाबले कम है।

इस बीच मंदी के मुद्दे पर वित्त मंत्री ने साफ-साफ शब्दों में बोल दिया कि भारत में मंदी आने की कोई आशंका नहीं है देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है और बेहतर तरीके से आगे की ओर बढ़ रही है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.