HomeBiharCareer : खुशखबरी! अब डिस्टेंस व...

Career : खुशखबरी! अब डिस्टेंस व ऑनलाइन डिग्री को समझा जाए रेगुलर डिग्री के बराबर – UGC, जाने डिटेल्स

Career News : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बताया है कि मान्यता प्राप्त संस्थानों से Distance और Online Mode से पढ़ाए जाने वाले कोर्सेज की डिग्री को पारपंरिक शिक्षा डिग्री के समान माना जाएगा.

UGC सचिव रजनीश जैन जी ने बताया कि डिग्री विशिष्टता, 2014 पर UGC की अधिसूचना के अनुरूप उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा,

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

Open and Distance or Online Mode से ग्रेजुएशन से पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर दी जाने वाली डिग्री और डिप्लोमा को पारंपरिक शिक्षा माध्यम की डिग्री तथा डिप्लोमा के बराबर माना ही जाएगा.

यह फैसला यूजीसी (मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम) नियमन के नियम 22 के अनुसार लिया गया है.

हाल ही में आयोग ने और अधिक विदेशी छात्रों को आकर्षित करने व ऑनलाइन कोर्सेज में उनका दाखिला बढ़ाने के लिए UGC Open and Distance Learning Programs Regulation 2020 में बदलाव किया था.

यह बदलाव तब किया गया जब विदेश मंत्रालय ने पाया कि पासपोर्ट की वैधता खत्म हो जाने या पासपोर्ट सब्मिट न करने की वजह से बहुत से विदेशी छात्रों के आवेदन खारिज कर दिए गए हैं.

UGC ने छात्रों को किया आगाह, इस फर्जी यूनिवर्सिटी में न लें एडमिशन, खतरे में पड़ जाएगा Career

अप्रैल माह में UGC ने Dual and Joint Degree Courses कराने के लिए भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षण संस्थानों को शैक्षणिक टाइअप को मंजूरी दे दिया गया था.

अब देश के विश्वविद्यालय किसी अन्य देश के विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर स्टूडेंट्स को ड्यूल, जॉइंट और ट्विनिंग टाइप के डिग्री कोर्सेज ऑफर आसानी से कर सकते हैं.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.