HomeCareerNTA NEET UG EXAM 2022: कितने...

NTA NEET UG EXAM 2022: कितने नंबर पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, यहाँ देखें कितनी होगी कट ऑफ

NTA NEET UG 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NTA NEET UG 2022) परीक्षा का आयोजन, 17 जुलाई 2022 को किया गया था

यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो Doctor बनना चाहते है,

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को देश के विभिन्न Medical Colleges और Dental Colleges में प्रवेश मिलता है.

नीट परीक्षा 2022 का आयोजन दोपहर 2 बजे से ले कर शाम के 5:20 तक किया गया था. इस साल परीक्षा में 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया है।

नीट परीक्षा का Admit Card नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in और nta.ac.in पर जारी किया गया था और इस परीक्षा में भाग लेने वाले लड़के लड़कियों Special Dress Code के साथ Covid-19 Guidelines का पालन करना अनिवार्य किया गया था।

कितना होना चाहिए क्वालीफाइंग मार्क्स:

परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स को बता दें कि एग्जाम के Qualifying Exams हर वर्ष अलग होते है और ये उम्मीदवारों के Percentile पर निर्भर करता है।

अपने स्कोर के आधार पर उम्मीदवार Counselling के माध्यम से मेडिकल कॉलेजों में अपने पसंद के कॉलेज में दाखिला पाते हैं।

टॉप कॉलेजों में Admission लेने के लिए स्कोर भी अच्छा होना चाहिए, अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में कम फीस पर Medical Course करना चाहते हैं, तो स्कोर अच्छा होना बेहद जरूरी है।

नोएडा में Medical Admission Executive आयुषी पटेल ने aajtak.in से खास बातचीत में बताया कि Genral Category के लिए AIQ 15% कोटा के तहत सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए उम्मीदवार को 650 से अधिक स्कोर करना पड़ेगा।

वहीं, State Quota की 85 फीसदी सीटों पर 600 से अधिक स्कोर वाले उम्मीदवार सरकारी सीट पर एडमिशन पा सकते हैं. OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए भी यह स्कोर AIQ सीटों के लिए 640 और स्टेट सीटों के लिए 590 तक रहेगा।

SSC कैटेगरी के लिए AIQ Counselling में सरकारी सीट पाने के लिए 450 का स्कोर सुरक्षित माना जा सकता है,

वही State Quota के लिए कम से कम 385 तक का स्कोर जरूरी है, ST कैटेगरी के लिए 400 के स्कोर पर सरकारी सीट पर एडमिशन मिल सकता है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.